Latest News खेल

साउथ अफ्रीका ने रिकॉर्ड चेज के साथ जीता चौथा वनडे, अपने ही घर पर सीरीज हारा भारत


कोरोना (Corona) के कारण लगभग एक साल बाद वापसी कर रही भारतीय महिला क्रिकेट टीम अपनी ही जमीन पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज हार गई है. दोनों टीमों के लखनऊ के एकाना स्टेडियम में पांच वनडे मुकाबलों की सीरीज का चौथा मैच खेला गया जो साउथ अफ्रीका की टीम ने रिकॉर्ड चेज के साथ अपने नाम किया. भारत को इस मुकाबले में सात विकेट से हराकर साउथ अफ्रीका (South Africa) ने सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त हासिल की है.

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने अच्छी बल्लेबाजी की और कर 50 ओवर में 4 विकेट पर 266 रन बनाए. भारत की ओर से पूनम राउत ने शतकीय पारी खेली वहीं हरमनप्रीत कौर ने 54 रनों की तूफानी पारी खेली. हालांकि साउथ अफ्रीका को हराने के लिए यह सब काफी नहीं रहा. साउथ अफ्रीका की महिला टीम ने 267 रनों का लक्ष्य महज 3 विकेट खोकर 48.4 ओवर में हासिल कर लिया.

साउथ अफ्रीका के टॉप चार बल्लेबाजों ने लगाया अर्धशतक

लक्ष्य का पीछा करते हुए लिजेल और लॉरा ने भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ आसानी से रन बटोरे. दोनों ने नौवें ओवर में टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया जबकि 20वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया. लिजेल ने इस बीच हरमनप्रीत की गेंद पर दो रन के साथ 57 गेंद में अर्धशतक पूरा किया लेकिन इसी गेंदबाज की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गई. उन्होंने 75 गेंद का सामना करते हुए 10 चौके मारे.

लॉरा ने पूनम यादव की गेंद पर एक रन के साथ 69 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. वह हालांकि इसके बाद मानसी जोशी की गेंद पर विकेटकीपर सुषमा वर्मा को कैच दे बैठीं जिससे टीम का स्कोर दो विकेट पर 133 रन हो गया. लॉरा ने 78 गेंद की अपनी पारी में छह चौके मारे. डु प्रीज और गुडॉल ने इसके बाद पारी को संभाला. डु प्रीज ने शुरुआत से ही आक्रामक रवैया अपनाया जबकि गुडॉल सतर्क होकर खेली। डु प्रीज ने पूनम यादव की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका जड़ा.

हरमनप्रीत और पूनम ने की थी शानदार बल्लेबाजी

गुडॉल 24 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रही जब दीप्ति शर्मा की गेंद पर सुषमा ने उन्हें स्टंप करने का मौका गंवा दिया. डु प्रीज ने राधा यादव पर लगातार तीन चौके मारे. उन्होंने सिर्फ 45 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. डु प्रीज ने मानसी पर दो और चौके मारे लेकिन राजेश्वरी गायकवाड़ की गेंद पर हरमनप्रीत को कैच दे बैठी. उन्होंने 55 गेंद का सामना करते हुए आठ चौके और एक छक्का मारा. गुडॉल ने इसके बाद मारिजेन केप (18 गेंद में नाबाद 22, तीन चौके) के साथ मिलकर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया. गुडॉल ने 59 गेंद में अर्धशतक पूरा किया और अपनी पारी में 66 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके मारे.