Latest News खेल

सायना-श्रीकांत से मिली निराशा के बाद पैरा बैडमिंटन खिलाड़ियों का कमाल,


  • इस साल टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic) के लिए भारत के कई स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी क्वालिफाई करने में कामयाब नहीं हो पाए. इन खिलाड़ियों में ओलिंपिक मेडलिस्ट सायना नेहवाल (Saina Nehwal) औऱ पूर्व नंबर वन खिलाड़ी के श्रीकांत शामिल थे. भारत को इन स्टार खिलाड़ियों ने निराश जरूर किया लेकिन दूसरी ओर पैरालिंपिक के लिए तीन भारतीय खिलाड़ियों ने क्वालिफाई कर लिया है. विश्व रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर काबिज प्रमोद भगत सहित तीन भारतीय पैरा बैडमिंटन खिलाड़ियों ने मंगलवार को 25 अगस्त से पांच सितंबर तक होने वाले पैरालंपिक खेलों के लिए आधिकारिक रूप से क्वालीफाई कर लिया.

भगत (एसएल तीन वर्ग) के अलावा तरुण (एसएल चार वर्ग) और कृष्णा नागर (एसएच छह वर्ग) को पैरालिंपिक में भागीदारी के लिए आमंत्रण मिला है. निचले अंगों में मामूली परेशानी वाले खिलाड़ियों को एसएल तीन वर्ग में रखा जाता है जबकि निचले अंग गंभीर रूप से प्रभावित होने वाले खिलाड़ी एसएल चार वर्ग में होते हैं. एसएस छह वर्ग में उन खिलाड़ियों को रखा जाता है जिनका कद कम होता है.

बीडब्ल्यूएफ ने दिया निमंत्रण

हाल ही में दुबई पैरा टूर्नामेंट में दो स्वर्ण पदक और एक कांस्य जीतने वाले भगत विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) से निमंत्रण प्राप्त करने के बाद काफी खुश है. उन्होंने कहा, ‘मैं इस आमंत्रण को पाकर बहुत उत्साहित हूं, हर एथलीट ओलिंपिक में भाग लेने का सपना देखता है और मेरे लिए भी ऐसा ही है.’ उन्होंने कहा, ‘मै पूरा ध्यान लगा रहा हूं और मेरा सपना पैरालिंपिक में स्वर्ण जीतना है. मैं इसे हासिल करने के लिए काफी मेहनत कर रहा हूं.’