News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

सीएम अरविंद केजरीवाल का बड़ा फैसला, 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को मुफ्त में लगेगी वैक्सीन


  • राजधानी में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. दरअसल केजरीवाल सरकार ने 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों का मुफ्त टीका देने का फैसला किया है. सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज हमने 1.34 करोड़ वैक्सीन की खरीद के लिए मंजूरी दे दी है. हम यह सुनिश्चित करने का प्रयास करेंगे कि इस वैक्सीन को जल्द से जल्द खरीदा जाए और लोगों तक मुफ्त में वैक्सीन पहुंचाई जाए.

सीएम केजरीवाल ने आगे कहा कि मैं वैक्सीन बनाने वालों से अपील करता हूं कि वे इल वैक्सीन की कीमत कम कर 150 रुपये / डोज़ तक करें. उन्होंने कहा कि मुनाफा कमाने के लिए आपका पूरा जीवनकाल होता है. फिलहाल राजधानी के हालात को देखते हुए यह मुनाफा कमाने का समय नहीं है . उन्होंने कहा कि मैं केंद्री सरकार से भी अपील करता हूं कि जरूरत पड़ने पर (टीकों की) कीमत तय करें.

उन्होंने कहा कि हम देखा रहे हैं कि कोरोना के इस लहर में 18 साल से कम उम्र के बच्चे भी संक्रमित हो रहे हैं. कुछ की तो इस वायरस ने जान ले ली है. अब उनके लिए भी सोचने का समय आ गया है. यदि ये टीके उनके लिए सुरक्षित और प्रभावी हैं, तो उन्हें ये दिए जाने चाहिए. यदि नहीं, तो मुझे उम्मीद है कि जल्द ही नए टीके विकसित किए जाएंगे जो बच्चों के लिए प्रभावी और सुरक्षित होंगे.

कोविड मरीज की संख्या एक लाख के करीब

स्वास्थ्य मंत्रालय के रविवार के आंकड़ो के अनुसार, दिल्ली में एक्टिव केस की संख्या एक लाख के करीब पहुंच रही है. राष्ट्रीय राजधानी में अभी 93,080 एक्टिव कोरोना के मरीज हैं. बुलेटिन में कहा गया है कि बीते 24 घंटे में कोरोना से 22,695 मरीज ठीक हुए हैं. दिल्ली में बीते दिन 74,702 कोरोना सैंपलों की जांच की गई और 35,455 लोगों को कोविड-19 वैक्सीन लगाई गई.