Latest News नयी दिल्ली पंजाब राष्ट्रीय

सीएम मान ने पतरेवाला में 578 करोड़ की लागत वाले वाटर प्रोजेक्ट का किया उद्घाटन


 फाजिल्का: राजनीति में आने से भी पहले से मैं फाजिल्का जिले के सरहदी गांवों के साथ जुड़ा हूं। यहां के पानी में भारी मात्रा में रासायनिक तत्व होने के कारण कई सालों तक जहां बच्चे हैंडीकैप पैदा हुए और तीसरी से चौथी में जाने वाली बच्चियां बालों को काला रंग लगाकर जाने को मजबूर हुई। लेकिन अब सरहदी गांवों को पानी की समस्या से झूझना नहीं पड़ेगा। पंजाब सरकार जल्द लोगों को शहरों की तरह ग्रामीण क्षेत्र में सीधे धरों तक पानी मुहैया करवाएगी। यह बात पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने शुक्रवार को गांव पतरेवाला में तैयार किए जा रहे वाटर प्लांट का उदघाटन करने मौके कहे।

इस मौके सीएम भगवंत सिंह मान ने कहा कि गांव पतरेवाला में यह प्रोजेक्ट 578.28 करोड़ रूपये की लागत से तैयार होगा, जिससे जिले के 122 गांवों में साफ पानी मुहैया करवाया जाएगा, जिनमें ज्यादातर सरहदी गांव शामिल हैं। उन्होंने कहा कि वह अधिकारियों को हिदायत करके जा रहे हैं कि जल्द से जल्द इसका कार्य पूर्ण किया जाए, ताकि लोगों को शुद्ध पानी मुहैया करवाया जा सके।

जलालाबाद के क्षेत्र में भी एक ऐसा ही प्रोजेक्ट चल रहा है, जिससे गांवों में पीने के पानी की समस्या बिल्कुल खत्म हो जाएगी। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार बनने के बाद अकसर लोगों को समस्या के हल के लिए चंडीगढ़ जाना पड़ता था, लेकिन अब प्रदेश में आम आदमी पार्टी की सरकार है, जो चंडीगढ़ से चलकर आपके क्षेत्रों तक पहुंचेगी।

सप्ताह में दो बार अधिकारी बड़े गांवों में कैंप लगाएंगे और वहां लोगों को एकत्रित करके हर सुविधा दी जाएगी। जो समस्या वहां अधूरे कागजात के कारण रह जाएगी, उनका हल करवाने के लिए सूची लेकर विधायक अधिकारियों तक पहुंच बनाएंगे। ताकि लोगों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

नहरों की सफाई पर रहेगा विशेष ध्यान

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने कहा कि पंजाब में गेहूं व धान के सीजन में हर वर्ष कहीं ना कहीं नहर टूट जाती थी। जिसका मुख्य कारण या तो नहरों की अच्छी तरह से सफाई ना होना था या फिर किनारे कच्चे होना था। लेकिन सरकार इसके समाधान के लिए दो माह लगाएगी। गेहूं व धान के सीजन के बीच के दो महीने पूरी तरह से सफाई के लिए लगाए गए जाएंगे और नहरों के किनारों को मजबूत किया जाएगा। जिससे हर वर्ष नहर टूटने से फसलें बर्बाद ना सके।

महिला शक्ति के हाथों में जिले की भागडोर

इस दौरान सीएम भगवंत सिंह मान ने कहा कि आज की महिलाएं कंधे के साथ कंधा मिलाकर चल रही हैं। उन्होंने कहा कि फाजिल्का जिले में डीसी की कमान भी महिला के हाथ में है और एसएसपी की कमान भी महिला के हाथों में है। यानि जिले में महिला शक्ति के हाथों में भागडोर है। उन्होंने कहा कि पंजाब में पांच महिलाएं एसएसपी व सात महिलाएं डीसी के पद पर सेवाएं दे रही हैं। जिससे साफ है कि महिलाओं को शिक्षित करने में सरकार कोई कसर नहीं छोड़ रही। शिक्षा नीति को मजबूत किया जा रहा है, ताकि बच्चे यहां ही पढ़कर बड़े पदों पर सेवाएं देते हुए समाज में सहयोग प्रदान करें।