Latest News करियर राष्ट्रीय

सीबीएसई 10वीं, 12वीं के टर्म 2 मार्क्स के वेरीफिकेशन के लिए आवेदन की आज है आखिरी तारीख


नई दिल्ली, । CBSE Board Result 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा वर्ष 2021-22 की सेकेंड्री (कक्षा 10) और सीनियर सेकेंड्री (कक्षा 12) की बोर्ड परीक्षाओं के नतीजों की की घोषणा हाल ही में 22 जुलाई 2022 को की गई। परिणाम घोषित किए जाने के साथ ही साथ उम्मीदवारों की डिजिटल मार्कशीट-कम-सर्टिफिकेट डिजीलॉकर पोर्टल के माध्यम से जारी कर दी गई है। इसके बाद सीबीएसई द्वारा ऐसे सभी छात्र-छात्राओं से आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं, जो कि अपने प्राप्तांकों से असंतुष्ट हैं। ऐसे स्टूडेंट्स अपने मार्क्स का रिवैल्यूएशन करा सकते हैं। रिवैल्यूएशन के तीन चरणों की प्रक्रिया के अंतर्गत पहले चरण में मार्क्स के वेरीफिकेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन सीबीएसई द्वारा स्वीकार किए जा रहे हैं, जिसकी आखिरी तारीख आज यानि 28 जुलाई 2022 को है।

CBSE Board Result 2022: ऐसे करें मार्क्स के वेरीफिकेशन के लिए आवेदन

ऐसे में जो छात्र-छात्राएं अपने सीबीएसई 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2022 के अंतर्गत टर्म के मार्क्स से असंतुष्ट हैं तो वे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट, cbseit.in पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। स्टूडेंट्स को इस पोर्टल पर विजिट करने के बाद होम पेज पर ही दिए सम्बन्धित कक्षा के लिए वेरीफिकेशन के लिंक पर क्लिक करना होगा और फिर मांगे गये विवरणों को भरकर सबमिट करना होगा। इसके बाद स्टूडेंट्स निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा, जिसके बाद ही आवेदन सीबीएसई द्वारा स्वीकार किए जाएंगे।

 

स्टूडेंट्स को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें अपने मार्क्स के वेरीफिकेशन के लिए सीबीएसई द्वारा निर्धरित शुल्क का भुगतान भी करना होगा। बोर्ड से मार्क्स वेरीफिकेशन के लिए 500 रुपये प्रति विषय की दर से शुल्क लिया जाएगा, जिसका भुगतान आवेदन के समय ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा।

CBSE Board Result 2022: क्या कहते हैं आंसर-शीट रिवैल्यूएशन के लिए बोर्ड के नियम?

सीबीएसई बोर्ड के नियमों के अनुसार, ऐसे सभी स्टूडेंट्स जो कि मार्क्स के लिए आवेदन करेंगे, वे ही दूसरे चरण में मूल्यांकन की गई आंसर-शीट्स की फोटोकॉपी के लिए आवेदन के योग्य माने जाएंगे। साथ ही, सिर्फ वे स्टूडेंट्स ही तीसरे चरण में अपनी आंसर-शीट की फिर से जांच के लिए आवेदन कर सकेंगे। सीधे तौर पर कहें तो अपने टर्म 2 आंसर-शीट के रिवैल्यूएशन के लिए आवेदन से पहले स्टूडेंट्स को पहले मार्क्स वेरीफिकेशन और फिर फोटोकॉपी प्राप्त करने के लिए आवेदन करना होगा।