Latest News करियर राष्ट्रीय

पासपोर्ट ऑफिस में निकली 24 सरकारी नौकरियां, ऑफलाइन मोड में करें आवेदन


नई दिल्ली, । Passport Office Recruitment 2022: विदेश मंत्रालय के अंतर्गत सरकारी नौकरी या पासपोर्ट आफिस भर्ती के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। भारत सरकार के विदेश मामलों के मंत्रालय के सेंट्रल पासपोर्ट ऑर्गेनाइजेशन (सीपीओ) ने देश भर में स्थित विभिन्न कार्यालयों में कई पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। संगठन द्वारा 7 जुलाई 2022 को जारी नोटिस के अनुसार मदुरई में पासपोर्ट ऑफिसर के एक पद और अमृतसर, बरेली, जालंघर, जम्मू, नागपुर, पणजी, रायपुर, शिमला, श्रीनगर, सूरत, पुणे और अन्य शहरों में डिप्टी पासपोर्ट ऑफिसर के कुल 23 पदों पर भर्ती की जानी है। हालांकि, उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि इन सभी पदों के लिए प्रतिनियुक्ति के आधार पर भर्ती की जानी है, यानि निर्धारित कैडर और स्केल पर नियमित तौर पर पहले से कार्यरत कर्मचारी ही आवेदन कर सकते हैं।

Passport Office Recruitment 2022: ऑफलाइन मोड में करें आवेदन

ऐसे में सेंट्रल पासपोर्ट ऑर्गेनाइजेशन (सीपीओ) में पासपोर्ट ऑफिसर और डिप्टी पासपोर्ट ऑफिसर पदों के लिए निर्धारित योग्यता रखने वाले इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, passportindia.gov.in से भर्ती विज्ञापन डाउनलोड कर सकते हैं। आवेदन के लिए अप्लीकेशन फॉर्म भर्ती विज्ञापन में ही दिया गया है। उम्मीदवारों को इस फॉर्म को पूरी तरह से भरकर और मांगे गये डॉक्यूमेंट्स को संलग्न करते हुए विज्ञापन के अनुसार निर्धारित पते पर ऑफलाइन मोड में जमा कराना होगा। आवेदन जमा कराने की अंतिम तिथि विज्ञापन जारी होने की तारीख से 30 दिनों के भीतर यानि 6 अगस्त 2022 निर्धारित है।

Passport Office Recruitment 2022: योग्यता मानदंड

पासपोर्ट ऑफिसर पद के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को पैरेंट कैडर या डिपार्टमेंट में नियमित आधार पर कम से कम पांच वर्ष की सर्विसे में कार्यरत होना चाहिए। साथ ही, किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना चाहिए एवं सम्बन्धित कार्य का कम से कम 9 वर्ष का अनुभव आवश्यक है। इसी प्रकार, डिप्टी पासपोर्ट ऑफिसर पदों के लिए उम्मीदवारो को समान कैडर में पांच साल नियमित सर्विस के साथ स्नातक व पांच साल का कार्यानुभव होना चाहिए।