Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

सीरम इंस्टीट्यूट ने DCGI से 12 से 17 साल के लिए कोवोवैक्स वैक्‍सीन के आपात इस्‍तेमाल की मांगी मंजूरी


नई दिल्ली, । सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया (एसआइआइ) ने भारत के औषधि नियामक से 12 से 17 साल आयु वालों के समूह के लिए अपनी कोरोनारोधी वैक्सीन ‘कोवोवैक्स’ के आपात इस्तेमाल की मंजूरी मांगी है। यह जानकारी सोमवार को सरकारी सूत्रों ने दी। सरकार ने 15 साल से कम उम्र के बच्चों का कोरोनारोधी टीकाकारण कराने पर अभी फैसला नहीं किया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने हाल में कहा था कि टीकाकरण की अतिरिक्त जरूरत और टीकाकरण के लिए और आबादी को शामिल करने को लेकर लगातार परीक्षण किए गए हैं।

 

12-17 वर्ष आयु समूह के लिए वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की मंजूरी के लिए दिए गए आवेदन में एसआइआइ के सरकार एवं नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने 12-17 साल आयु के 2707 बच्चों व किशोरों पर किए गए दो अध्ययन के आंकड़े प्रस्तुत किए हैं जो दिखाते हैं कि इस आयु समूह पर ‘कोवोवैक्स’ काफी असरदार, सुरक्षित और रोग प्रतिरोधक क्षमता उत्पन्न करने वाली है।

एक आधिकारिक सूत्र ने आवेदन में सिंह द्वारा किए गए उल्लेख के हवाले से कहा कि हम 18 या इससे अधिक उम्र की स्वीकृत आयु के अलावा, 12 से 17 वर्ष की उम्र के बच्चों के लिए आपात स्थिति में ‘कोवोवैक्स’ के सीमित इस्तेमाल की मंजूरी के वास्ते आवेदन जमा कर रहे हैं और साथ में दस्तावेज भी प्रस्तुत कर रहे हैं