News TOP STORIES नयी दिल्ली स्वास्थ्य

सीरम ने तय की अपनी कोविशिल्ड वैक्सीन की कीमत, सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों के लिए दाम


सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) राज्य सरकारों से कोविशिल्ड के लिए 400 प्रति खुराक और 1 मई से निजी अस्पतालों से 600 प्रति खुराक का शुल्क लेगा. 1 मई से 18 साल से ऊपर वालों को टीका लगाया जाना है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला ने बुधवार को एक बयान में कहा “वैक्सीन की वैश्विक कीमतों को ध्यान में रखते हुए हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि हमारे टीके दुनिया के किसी भी अन्य टीकों की तुलना में सस्ती हों. उन्होंने कहा दुनिया के अन्य हिस्सों में निजी बाजार में उपलब्ध अमेरिकी, रूसी और चीनी कंपनियों के टीकों की लागत से यह सस्ती है.

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कहा ”भारत सरकार के निर्देशों के बाद हम कोविशील्ड वैक्सीन की कीमतों की घोषणा कर रहे हैं. राज्य सरकारों के लिए प्रति डोज़ की कीमत 400 रुपये और निजी अस्पतालों के लिए प्रति डोज़ की कीमत 600 रुपये होगी.”

पूनावाला ने कहा कि शुरुआती चार से पांच महीनों के लिए टीके केवल राज्य सरकारों और निजी अस्पतालों को उपलब्ध कराए जाएंगे और कंपनी उन कंपनियों के साथ आपूर्ति समझौता नहीं करेगी, जो अपने कर्मचारियों का टीकाकरण करना चाहती हैं, और न ही इसे रिटेल में बेचेंगी.

एक रिपोर्ट के अनुसार एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में covid -19 शॉट की निजी बाजार में कीमत 900 से 1,000 रुपये (13-14 डॉलर) होने की संभावना है. कहा गया है कि यह अधिकतम खुदरा मूल्य होगा, जिसमें ट्रेड मार्जिन शामिल है और वैक्सीन निर्माता लगभग 650 रुपये प्रति खुराक बनाएंगे. संस्थागत बिक्री (institutional sales) के लिए इन शॉट्स की कीमत प्रति खुराक 600 से 650 रुपये हो सकती है.