Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

सैन्य तख्तापलट के लीडर असीमी गोइता ने माली के राष्ट्रपति के रूप में ली शपथ


  1. पिछले महीने माली में सैन्य तख्तापलट का नेतृत्व करने वाले कर्नल असिमी गोइता को आधिकारिक तौर पर पश्चिम अफ्रीकी राष्ट्र के राष्ट्रपति के रूप में शपथ दिलाई गई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को एक भाषण में, उन्होंने सभी चुनौतियों का सामना करने के लिए एकजुटता का आह्वान किया, जिसमें अपेक्षित समय पर निष्पक्ष, विश्वसनीय और पारदर्शी चुनाव आयोजित करना शामिल है।

उन्होंने राज्य के खचरें में कमी करने का वादा किया और कहा कि बचाए गए धन को बुनियादी सामाजिक सेवाओं की प्राप्ति और सुधार में निवेश किया जाएगा। गोइता के अनुसार, भविष्य की संक्रमणकालीन सरकार को सौंपे गए मिशनों में से एक ‘सामाजिक माहौल को खुश करने के लिए सभी यूनियनों के साथ एक स्पष्ट और ईमानदार बातचीत’ शुरू करना होगा।

गोइता ने कहा, ‘मैं देश के शासन को एक नई गति देने का इरादा रखता हूं। मैं चुनौतियों का सामना करने के लिए अपने संकल्प की घोषणा करता हूं।’2020 में विद्रोह के बाद संक्रमणकालीन उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया, जिसने तत्कालीन राष्ट्रपति इब्राहिम बाउबकर कीता के इस्तीफे को मजबूर किया। गोइता को 28 मई को पद से बाह एन डॉ के इस्तीफे के बाद राष्ट्रपति के रूप में घोषित किया गया था।