Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

यूक्रेन को लेकर अमेरिका और रूस आमने-सामने, ब्लिंकेन बोले- भुगतने होंगे गंभीर परिणाम


  • वाशिंगटन। यूक्रेन को लेकर अमेरिका और रूस के बीच तनाव एक बार फिर बढ़ता हुआ नजर आ रहा है। संयुक्त राज्य अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने मंगलवार को कहा कि अगर रूस यूक्रेन के खिलाफ आक्रामकता के साथ आगे बढ़ता है तो इसके लिए उसे बड़े पैमाने पर परिणाम भुगतने होंगे।

ब्लिंकन ने एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान कहा कि हम न केवल अपनी साझा चिंताओं को लेकर अपने सहयोगियों और भागीदारों के साथ बहुत करीबी समन्वय में काम कर रहे हैं, बल्कि अगर रूस यूक्रेन के खिलाफ आक्रामकता के नए कृत्य करता है तो एक सार्थक और व्यापक प्रतिक्रिया पर भी विचार किया जा रहा है। नाटो, यूरोपीय संघ और जी7 सभी ने स्पष्ट किया है कि अगर रूस यूक्रेन के खिलाफ आक्रामकता दिखाता है तो रूस को बड़े परिणाम भुगतने होंगे।

ब्लिंकन ने कहा कि जेनेवा में पहली बार राष्ट्रपति जो बाइडन और राष्ट्रपति पुतिन की मुलाकात के दौरान रूस और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच अधिक स्थिर संबंध बनाने पर सहमति बनी थी, लेकिन अगर रूस अपनी आक्रामक कार्रवाइयों को जारी रखता है, तो हम इसका दृढ़ता से जवाब देंगे। इस महीने की शुरुआत में बाइडन और पुतिन के बीच वीडियो काल के दौरान, अमेरिकी राष्ट्रपति ने चेतावनी दी थी कि अगर रूस यूक्रेन के खिलाफ सैन्य कार्रवाई करता है तो अमेरिका और उसके सहयोगी मजबूती के साथ इसका जवाब देंगे।