Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

सैन्य तख्तापलट के विरोध में ऑस्ट्रेलिया ने म्यांमार के साथ रक्षा सहयोग किया खत्म


म्यांमार में हुए सैन्य तख्तापलट तथा यहां ऑस्ट्रेलियाई नागरिक को हिरासत में रखे जाने के कारण ऑस्ट्रेलिया ने म्यांमार के साथ रक्षा सहयोग निलंबित कर दिया है और सैन्य सरकार को मानवीय सहायता नहीं देने का भी निर्णय लिया है। विदेश मंत्री मराइज पायने ने सोमवार को कहा कि आर्थिक नीति सलाहकार सीन टर्नेल को फरवरी माह की शुरुआत में हिरासत में लिया गया था और उसके बाद से ऑस्ट्रेलिया के राजनयिकों को उन तक सीमित पहुंच ही दी गई है।

पायने ने ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिक कॉर्पोरेशन से कहा,”हम प्रोफेसर सीन टर्नेल की रिहाई की मांग करते हैं।”ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को घोषणा की थी कि म्यांमार के साथ रक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम उसने निलंबित कर दिया है। इसमें पांच वर्ष के भीतर करीब 15 लाख ऑस्ट्रेलियाई डॉलर का खर्च आना था। यह कार्यक्रम गैर युद्धक क्षेत्रों में प्रशिक्षण तक सीमित था।

पायने ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया की ओर से म्यांमार को मिलने वाली मानवीय सहायता म्यांमार सरकार और सरकारी संस्थानों को न देकर वहां के सर्वाधिक संवेदनशील और गरीब लोगों की जरूरतों को पूरा करने पर खर्च की जाएगी। इन लोगों में रोहिंग्या समुदाय तथा अन्य जातीय अल्पसंख्यक लोग भी शामिल है। टर्नेल, आंग सान सू की की सरकार में सलाहकार का पद संभालने के लिए ऑस्ट्रेलिया से यहां आए थे लेकिन कुछ ही हफ्तों में उन्हें हिरासत में ले लिया गया।