News TOP STORIES नयी दिल्ली

सोमवार को होगी कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक, चुनावों में पार्टी के शर्मनाक प्रदर्शन पर होगा मंथन


  • नई दिल्ली हाल ही में पांच राज्यों में संपन्न हुए विधानसभा चुनावों में पार्टी के शर्मनाक प्रदर्शन का आकलन करने के लिए सोमवार को कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक होगी। बता दें कि पार्टी के कुछ नेताओं द्वारा चुनावों में शर्मनाक प्रदर्शन पर गंभीर आत्मनिरीक्षण को लेकर लगातार मांग उठ रही थी, जिसके बाद यह फैसला लिया गया।

मालूम हो कि हाल ही में पश्चिम बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में चुनाव हुए थे। पिछले लोकसभा चुनावों के बाद कांग्रेस को ज्यादातर राज्यों में हार का सामना करना पड़ा है। हालांकि तमिलनाडु में वह डीएमके की छत्रछाया में सरकार में आने और 18 सीट जीतने में कामयाब रही, लेकिन इसे कांग्रेस की जीत से ज्यादा डीएमके की जीत के तौर पर देखा जा रहा है।

साल 2019 में कांग्रेस को अरुणाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और हरियाणा में हार का मुंह देखना पड़ा वहीं 2020 में पार्टी दिल्ली और बिहार में भी हार गई। केवल उसे झारखंड में जेएमएम के साथ गठबंधन में जीत मिली। इस बार हुए चुनावों में पार्टी केरल और असम में फिस से सत्ता हासिल करने में विफल रही। वहीं पश्चिम बंगाल में तो पार्टी का सूपड़ा साफ हो गया। उसे यहां एक भी सीट नहीं मिली

हालांकि पांच राज्यों में अपने शर्मानाक प्रदर्शन पर विचार विमर्श कर पार्टी को उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में आने वाले विधानसभा की तैयारी करने में मदद मिल सकती है। हाल की में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कांग्रेस संसदीय दल की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनावों में पार्टी का प्रदर्शन बहुत निराशाजनक रहा और पार्टी सांसदों को विनम्रता और ईमानदारी की भावना से इससे उचित सबक लेना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि कांग्रेस पार्टी के इतने खराब प्रदर्शन की बिल्कुल भी उम्मीद नहीं थी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में 5 राज्यों में चुनाव के नतीजों पर समीक्षा की जाएगी।