News TOP STORIES उत्तराखण्ड नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

हरियाणा-ओडिशा का जनता को दिवाली गिफ्ट, पेट्रोल-डीजल पर घटाया वैट


ओडिशा 
ओडिशा सरकार ने दीपावली के शुभ अवसर पर पेट्रोल और डीजल पर मूल्य संवर्धित कर (वैट) 3 रुपए प्रति लीटर कम करने की घोषणा की है। यह आदेश 5 नवंबर आधी रात के बाद से प्रभावी हो जाएगा। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के कार्यालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया कि आम आदमी को राहत देने के मकसद से यह कदम उठाया गया है, इससे राज्य के राजस्व को सालाना 1,400 करोड़ रुपए का नुकसान होगा। बयान में कहा गया कि यह केंद्र सरकार द्वारा उत्पाद शुल्क में कमी के कारण राज्य को होने वाले नुकसान के अतिरिक्त होगा। बयान में कहा गया है कि कुल मिलाकर राज्य को सालाना लगभग 2,000 करोड़ रुपए का नुकसान होगा। नई दरें लागू होने के बाद डीजल की कीमत प्रति लीटर 100 रुपए से कम हो जाएंगी, जबकि पेट्रोल की कीमत 100 रुपए से कुछ अधिक होंगी।

हरियाणा 
हरियाणा सरकार ने भी ईंधन पर वैट घटाने की घोषणा की जिससे दिवाली पर भाजपा-जजपा शासित राज्य में पेट्रोल और डीजल 12 रुपए प्रति लीटर सस्ता हो गया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ट्विटर पर इसकी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘दिवाली के मौके पर केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी की घोषणा की है। इसे आगे बढ़ाते हुए हरियाणा सरकार ने राज्य में पेट्रोल और डीजल पर वैट की दर भी कम कर दी है। अब पूरे हरियाणा में पेट्रोल और डीजल, दोनों 12 रुपए प्रति लीटर सस्ते होंगे।”

गुजरात
गुजरात सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) में 7-7 रुपये प्रति लीटर की कमी की है। मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) ने यह जानकारी दी है। CMO ने बयान में कहा कि केंद्र द्वारा बुधवार को पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती के कुछ घंटों बाद इस निर्णय की घोषणा की गई और नई कीमत आधी रात से लागू हो गई। बयान में कहा गया है, ‘‘मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गुजरात में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 7 रुपए प्रति लीटर की कमी करने की घोषणा की है। इस फैसले से अहमदाबाद में पेट्रोल की कीमत अब 95.13 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 89.12 रुपए प्रति लीटर हो गई है, जबकि सूरत में दोनों ईंधन की कीमत क्रमश: 94.89 रुपए और 88.89 रुपए हो गई है।

उत्तराखंड 
उत्तराखंड सरकार ने भी 2 रुपए की अतिरिक्त छूट देने की घोषणा की है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरुवार सुबह ट्वीट कर जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पेट्रोल के दामों में सात रुपए की कमी की जाएगी। जबकि डीजल में 12 रुपए प्रति लीटर की जाएगी। राज्य में नई कीमतें दाम आज रात्रि से लागू होंगी।

दिल्ली 
तेल कंपनियों द्वारा उत्पाद शुल्क दरों में रिकॉर्ड कटौती के कारण दिल्ली में गुरुवार को पेट्रोल की कीमत में 6.07 रुपए और डीजल के दाम में 11.75 रुपए प्रति लीटर की कटौती की गई। दिल्ली में अब पेट्रोल की कीमत 110.04 रुपए प्रति लीटर से कम होकर 103.97 रुपए प्रति लीटर हो गई और उसी अनुसार डीजल का दाम 98.42 रुपए प्रति लीटर से गिरकर 86.67 प्रति लीटर हो गया। मुंबई में पेट्रोल के दाम 5.87 रुपए घटकर 109.98 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 12.48 रुपए कम होकर 94.14 रुपए प्रति लीटर हो गई है।