News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

हरियाणा में भी 24 मई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, गृहमंत्री ने कहा- उठाए जाएंगे कड़े कदम


  • Coronavirus: कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते देश की राजधानी दिल्ली से सटे राज्य हरियाणा में भी लॉकडाउन को बढ़ाया गया है. हरियाणा में अब 24 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. राज्य के गृहमंत्री अनिल विज ने इस बाबत जानकारी दी. उन्होंने एक ट्वीट कर कहा कि राज्य में जारी पाबंदियों को लागू करने के लिए कठोर कदम उठाए जाएंगे.

गृह मंत्री अनिल विज ने अपने ट्वीट में लिखा कि हरियाणा में कोरोना की स्थिति को देखते हुए लॉकडाउन की अवधि को 24 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है. पहले लॉकडाउन 16 मई तक ही था. लॉकडाउन के दौरान राज्य में शादी समारोह तथा अंतिम संस्कार में 11 से ज्यादा लोगों को इकट्ठा होने की अनुमति नहीं होगी.

लॉकडाउन के अनुसार, शादी घर पर या अदालत में की जा सकती है. इस दौरान बारात ले जाने की अनुमति नहीं होगी. हरियाणा सरकार ने लॉकडाउन का उल्लेख ‘महामारी अलर्ट, सुरक्षित हरियाणा’ के तौर पर किया है. हरियाणा के गृहमंत्री ने बताया कि पिछले लॉकडाउन के दौरान राज्य के कोरोना मरीजों की संख्या में गिरावट दर्ज की गई है.

उन्होंने बताया कि पिछले लॉकडाउन के पहले राज्य में सक्रिय मामले करीब 1 लाख 16 हजार थे जो अब घटकर 96 हजार हो गए हैं. अनिल विज ने बताया कि प्रतिदिन आने वाले नए मरीजों की संख्या भी पहले 15,000 के करीब थी जो अब घटकर 9 हजार 600 पर आ गई है. केंद्र सरकार के लगातार संपर्क में राज्य सरकार है.