Latest News नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

हल्की बढ़त के साथ शुरू हुआ आज का कारोबार, प्री-ओपनिंग में गिरावट के मिल रहे थे संकेत –


नई दिल्ली। शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव भरा कारोबार जारी है। कंपनियों द्वारा जारी हो रहे तिमाही नतीजों ने बाजार की चाल को प्रभावित किया है। इसके अलावा वैश्विक बाजार से मिल रहे संकेत भी मार्केट की चाल को नियंत्रित कर रहा है। विदेशी निवेशकों की ट्रेडिंग का असर बाजार पर पड़ रहा है।

आज प्री-ओपनिंग में बाजार गिरावट के साथ खुलने के संकेत मिल रहे थे, पर बाद में बाजार हल्की बढ़त के साथ खुला।

सेंसेक्स 154.51 अंक की बढ़त के साथ 80,375.23 अंक पर कारोबार कर रहा है। निफ्टी भी 43.95 अंक की तेजी के साथ 24,516.05 अंक पर कारोबार कर रहा है।

टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

बजाज की सहायक कंपनी ने सितंबर 2024 को खत्म हुए दूसरी तिमाही के नतीजों का एलान किया था। बजाज फाइनेंस ने बताया कि सितंबर तिमाही में कंपनी के नेट प्रॉफिट में 13 प्रतिशत की वृद्धि हुई। आज कंपनी के शेयर करीब 5 फीसदी चढ़कर कारोबार कर रहे हैं। इसके अलावा बजाज फिनसर्व, एचडीएफसी बैंक, नेस्ले, कोटक महिंद्रा बैंक, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और मारुति के शेयर भी बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं, दूसरी तरफ एनटीपीसी, पावर ग्रिड, महिंद्रा एंड महिंद्रा और अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयर गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है।

आगे चलकर मिडकैप और स्मॉलकैप से बेहतर प्रदर्शन करने वाले लार्जकैप का चलन जारी रहने की संभावना है। एफआईआई की बिकवाली और डीआईआई की खरीदारी का विपरीत रुझान जारी रहने की संभावना है। इससे लार्जकैप वित्तीय कंपनियों, खासकर एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, एक्सिस और जैसे बैंकिंग शेयरों को मजबूती मिलेगी। कोटक जो ऊंचे मूल्यांकन के साथ इस बाजार में काफी मूल्यवान हैं

ग्लोबल मार्केट का हाल

एशियाई बाजारों में, सियोल, शंघाई और हांगकांग में तेजी रही जबकि टोक्यो में गिरावट रही। मंगलवार को अमेरिकी बाजार सपाट बंद हुए। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.21 प्रतिशत गिरकर 75.88 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने मंगलवार को 5,869.06 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी। हालांकि, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने 3,978.61 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।

सीमित दायरे में रुपया

आज डॉलर के मुकाबले रुपया सीमित दायरे में खुला है। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा में रुपया ग्रीनबैक के मुकाबले 1 पैसे बढ़कर 84.07 पर खुला और शुरुआती सौदों में सपाट नोट पर कारोबार हुआ। मंगलवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 1 पैसे की गिरावट के साथ 84.08 पर बंद हुआ।