News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

सोमवार को संसद में पेश होगा दिल्ली अध्यादेश विधेयक NDA vs INDIA गठबंधन की होगी परीक्षा


 लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी गई। शुक्रवार को मणिपुर मुद्दे पर दोनों सदन में विपक्षी सांसदों ने जोरदार हंगामा किया जिसके कारण पहले 12 बजे तक और फिर दिनभर के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई। हालांकि लोकसभा में दो विधेयक पारित किए लेकिन राज्यसभा में कोई कामकाज नहीं हो सका।

विपक्ष मणिपुर मामले पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से सदन में जवाब देने की मांग पर अड़ा हुआ है। अविश्वास प्रस्ताव का लाना भी इसी से जोड़कर देखा जा रहा है।

सोमवार को संसद में सत्ता-विपक्ष की परीक्षा

सोमवार को दिल्ली अध्यादेश विधेयक संसद में पेश हो सकता है। लोकसभा में केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने सोमवार (31 जुलाई) से शुरू होने वाले सप्ताह के दौरान दोनों सदनों में सरकार के एजेंडे पर कामकाज की सूची पर बात की, जिसमें दिल्ली शासन व्यवस्था से जुड़ा विधेयक भी लिस्ट होंगे।

12:42:37 PM

लोकसभा की कार्यवाही सोमवार तक स्थगित

भारी हंगामे के बीच लोकसभा की कार्यवाही भी सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी गई है। हालांकि शोर-शराबे के बीच लोकसभा में खनन और खनिज (विकास और विनियमन) संशोधन विधेयक, 2023 ध्वनि मत से पारित कर दिया। साथ ही द नेशनल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी कमीशन बिल, 2023 और द नेशनल डेंटल कमीशन बिल, 2023 भी लोकसभा में पारित हो गए।

12:09:43 PM

सभापति और टीएमसी सांसद में तीखी बहस

राज्यसभा सभापति जगदीप धनखड़ और टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन के बीच शुक्रवार को राज्यसभा में तीखी बहस हुई जिसके बाद सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई। मणिपुर की स्थिति पर चर्चा के लिए नियम 267 के तहत विपक्षी सांसदों द्वारा दिए गए नोटिस को स्वीकार न करने के मुद्दे पर राज्यसभा में जमकर हंगामा हुआ है।
सभापति ने कहा कि वह पहले ही इस मुद्दे पर अल्पकालिक चर्चा के लिए सहमत हो चुके हैं और सदस्यों से उस नियम के तहत इस मुद्दे पर चर्चा करने को कहा है। इस पर डेरेक ओब्रायन अपनी बात रखने के लिए मेज थपथपाई, जिस पर सभापति नाराज हो गए। सभापति ने कहा कि आसन के प्रति सम्मान दिखाइए और मेज मत थपथपाइए। सभापति के टोकने के बावजूद डेरेक ओ ब्रायन ने अपनी बात जारी रखी। जिस पर सभापति ने कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी।

11:35:56 AM

Parliament Session Today: रवि किशन बोले- विपक्ष को पाकिस्तान, श्रीलंका और चीन जाना चाहिए

भाजपा सांसद रविकिशन ने कहा कि I.N.D.I.A गठबंधन के प्रतिनिधिमंडल के मणिपुर दौरे को लेकर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि वे (विपक्ष) जहां चाहें वहां जा सकते हैं। उन्हें पाकिस्तान, श्रीलंका और चीन जाना चाहिए।

#WATCH | Delhi: On a delegation of I.N.D.I.A bloc visiting Manipur, BJP MP Ravi Kishan says, “They (Opposition) can go wherever they want, they should go to Pakistan, Sri Lanka and China…” pic.twitter.com/06zY1DGjRX

— ANI (@ANI) July 28, 2023

11:31:57 AM

Parliament Session LIVE: राज्यसभा की कार्यवाही 31 जुलाई तक के लिए स्थगित

राज्यसभा की कार्यवाही 31 जुलाई को सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। इससे पहले, लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित की गई थी।

11:22:50 AM

Monsoon Session 2023 LIVE: राज्यसभा की कार्यवाही हुई शुरू

संसद के मानसून सत्र के सातवें दिन राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है। पिछले छह दिनों की कार्यवाही विपक्ष के हंगामे की भेंट चढ़ गई थी।

11:15:14 AM

Parliament Session Today: संसदीय कार्य मंत्री ने कहा- विपक्ष नहीं करता सरकार का सहयोग

संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने कहा कि विपक्ष शांतिपूर्ण ढंग से चर्चा में हिस्सा नहीं लेता और संसद में किसी भी विधेयक को पारित करने में सहयोग नहीं करता। हम उनसे रचनात्मक सुझाव लेने के लिए तैयार हैं, लेकिन वे अचानक अविश्वास प्रस्ताव ले आये। जब भी जरूरत होगी, हम अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा करेंगे और चूंकि हमारे पास संख्या है, इसलिए हमें कोई समस्या नहीं है। अगर वे चाहते हैं कि (मणिपुर के संबंध में) सच्चाई सामने आए, तो इस (संसद) से बेहतर कोई मंच नहीं है।

#WATCH | Parliamentary Affairs Minister Pralhad Joshi says, “They (Opposition) do not take part in the discussions peacefully and do not cooperate to pass any bill in Parliament. We are ready to take constructive suggestions from them, but suddenly they brought the no-confidence… pic.twitter.com/cgjbV8OeYq

— ANI (@ANI) July 28, 2023

11:08:16 AM

Parliament Monsoon session LIVE: लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक स्थगित

विपक्षी सांसदों की नारेबाजी के बीच लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। मणिपुर वायरल वीडियो को लेकर विपक्ष पीएम मोदी से सदन में जवाब देने की मांग पर अड़ा है।

Lok Sabha adjourned till 12 noon amid sloganeering by the Opposition MPs. pic.twitter.com/Uj0ETboI6m

— ANI (@ANI) July 28, 2023

11:05:00 AM

Parliament Session LIVE : सांसदों ने मणिपुर हिंसा पर मांग को लेकर दोनों सदनों में दिया नोटिस

संसद के दोनों सदनों में विपक्षी सांसदों ने शुक्रवार को मणिपुर हिंसा पर चर्चा की मांग करते हुए नोटिस दिया। कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने चर्चा के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया। आम आदमी पार्टी के राघव चड्ढा ने भी इस मुद्दे पर चर्चा के लिए राज्यसभा में कामकाज स्थगित करने का नोटिस दिया। वहीं, कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस देकर चीन के साथ सीमा स्थिति पर चर्चा का आग्रह किया।

11:00:29 AM

Parliament Session Today: अविश्वास प्रस्ताव को लेकर सदन में हंगामा कर सकता है विपक्ष

विपक्ष आज लोकसभा अध्यक्ष से केंद्र के खिलाफ दायर अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान के लिए एक तारीख तय करने की मांग कर सकता है। विपक्षी गठबंधन इंडिया की तरफ से यह प्रस्ताव कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने पेश किया। गुरुवार को प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच जमकर नोकझोंक हुई थी।

10:54:00 AM

Parliament Session LIVE: ओवैसी बोले- मोदी सरकार को महिलाओं की गरिमा नहीं, अपनी छवि की ज्यादा चिंता

AIMIM सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि अमित शाह ने कहा है कि मणिपुर का वीडियो मोदी सरकार को शर्मिंदा करने की एक साजिश थी और संसद सत्र की पूर्व संध्या पर लीक किया गया था।मणिपुर में मई से हिंसा जारी है। वीडियो महीनों पुराना है, लेकिन इसके वायरल होने के बाद ही कार्रवाई की गई। मोदी सरकार को हमेशा कुकी महिलाओं की गरिमा की नहीं बल्कि अपनी छवि की ज्यादा चिंता रहती है। कितनी शर्म की बात है।

10:44:53 AM

Parliament Session Today: इंडिया गठबंधन के सदस्यों ने संसद के बाहर की नारेबाजी

सदन में मणिपुर पर पीएम मोदी के बयान की मांग को लेकर I.N.D.I.A गठबंधन के सांसदों ने संसद के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान उन्होंने जमकर नारेबाजी की।

#WATCH | MPs of the I.N.D.I.A alliance protest outside Parliament demanding PM Modi’s statement on the Manipur in House. pic.twitter.com/qivsVV3wPu

— ANI (@ANI) July 28, 2023

10:42:40 AM

Monsoon Session 2023 LIVE: राज्यसभा के नेता प्रतिपक्ष खरगे के चैंबर में विपक्षी दलों की बैठक

आज संसद के मानसून सत्र का सातवां दिन है। उससे पहले, सदन के पटल पर रणनीति पर चर्चा करने के लिए संसद में राज्यसभा के नेता प्रतिपक्ष कक्ष में समान विचारधारा वाले विपक्षी दलों के नेताओं की बैठक चल रही है।

#WATCH | Meeting of like-minded Opposition floor leaders underway at the Rajya Sabha LoP chamber in Parliament to discuss the strategy for the floor of the House. pic.twitter.com/4kGUevl7mt

— ANI (@ANI) July 28, 2023

10:37:59 AM

Parliament Monsoon Session LIVE: BSP सांसद बोले- मणिपुर पर राजनीति नहीं, चर्चा करने की जरूरत

विपक्षी दलों के गठबंधन I.N.D.I.A के प्रतिनिधिमंडल के मणिपुर दौरे पर बीएसपी सांसद मलूक नागर ने कहा कि हम हमेशा से कहते रहे हैं कि मणिपुर की घटना देश के लिए शर्म की बात है। सुप्रीम कोर्ट ने इसका संज्ञान लिया है। इसलिए इस मुद्दे का राजनीतिकरण करने की जरूरत नहीं है। इस पर संसद में चर्चा होनी चाहिए और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए।

#WATCH | On a delegation of I.N.D.I.A bloc visiting Manipur, BSP MP Malook Nagar says, “We have always been saying that the Manipur incident is a shame for the country. Supreme Court has taken cognizance so, there is no need to politicise this issue. Discussions should be done in… pic.twitter.com/Sp6nB7JPYo

— ANI (@ANI) July 28, 2023

10:32:47 AM

Parliament Session Today: अधीर रंजन चौधरी बोले- सरकार नहीं चाहती मणिपुर पर बहस हो

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि नियम 198 के तहत हमारे पास अविश्वास प्रस्ताव है इस नियम के मुताबिक चर्चा (मणिपुर के संबंध में) तुरंत होनी चाहिए, लेकिन सरकार नहीं चाहती कि सदन के अध्यक्ष उनसे सवाल पूछें। वे मुद्दों से बचने के लिए बहाने दे रहे हैं।

#WATCH | Delhi: Congress leader Adhir Ranjan Chowdhury. says, “Under rule 198, we have the no-confidence motion…according to this rule the discussion (regarding Manipur) should happen immediately the government doesn’t want the speaker of the House to ask them questions…I… pic.twitter.com/ttOsGVcs6r

— ANI (@ANI) July 28, 2023

10:26:31 AM

Parliament Session LIVE: मणिपुर भेजा जाएगा ‘INDIA’ गठबंधन का प्रतिनिधिमंडल

कांग्रेस नेता मनिकम टैगोर ने कहा कि हम चाहते थे कि प्रधानमंत्री मणिपुर का दौरा करें, जो वह नहीं कर रहे हैं। इसलिए I.N.D.I.A गठबंधन ने बैठक में निर्णय लिया है कि मणिपुर में सांसदों का एक प्रतिनिधिमंडल भेजा जाएगा। कल सांसदों का प्रतिनिधिमंडल मणिपुर के लिए रवाना होगा। आज शाम उन नेताओं के नाम जारी किए जाएंगे। इस प्रतिनिधिमंडल को भेजने का का उद्देश्य वहां (मणिपुर) के लोगों का दर्द समझना है।

#WATCH | Delhi: Congress leader Manickam Tagore says, “We wanted the PM to visit Manipur…which he isn’t doing…the I.N.D.I.A bloc has decided at our meeting that there will be an MPs delegation to Manipur. Tomorrow MPs delegation will leave. Today evening the names of those… pic.twitter.com/ELqOgs0kYp

— ANI (@ANI) July 28, 2023

10:17:53 AM

Parliament Monsoon Session LIVE: राघव चड्ढा ने कहा- मणिपुर जाएगा ‘INDIA’ का प्रतिनिधिमंडल

आप सांसद राघव चड्ढा ने कहा कि I.N.D.I.A गुट का एक प्रतिनिधिमंडल मणिपुर के लोगों को समर्थन प्रदान करने और उनके साथ एकजुटता दिखाने की आशा के साथ मणिपुर का दौरा करेगा। उन्होंने कहा कि मणिपुर वायरल वीडियो मामले को 85 दिनों के बाद सीबीआई को सौंपने के लिए अब बहुत देर हो चुकी है।

एक-दूसरे से नफरत करने वाली पार्टियां एकजुट हो रही है, INDIA गठबंधन पर ज्योतिरादित्य सिंधिया का हमला

#WATCH | AAP MP Raghav Chadha, says “No bill is introduced in Parliament after a no-confidence motion is accepted by the Lok Sabha Speaker, but we are seeing that several bills are introduced and passed in Parliament. I appeal to the Speaker that no legislative business should… pic.twitter.com/lC09TH5sEj

— ANI (@ANI) July 28, 2023

10:14:26 AM

Monsoon Session 2023 LIVE : राघव चड्ढा बोले- अविश्वास प्रस्ताव के बाद नहीं होना चाहिए विधायी कार्य

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने कहा कि लोकसभा अध्यक्ष द्वारा अविश्वास प्रस्ताव स्वीकार किए जाने के बाद संसद में कोई विधेयक पेश नहीं किए जाते हैं, लेकिन हम देख रहे हैं कि कई विधेयक संसद में पेश और पारित किए जाते हैं। मैं अध्यक्ष से अपील करता हूं कि अब लोकसभा में कोई विधायी कार्य नहीं होना चाहिए।