Latest News उत्तर प्रदेश गोरखपुर

गोरखपुर में नाथ पंथ पर बड़े कार्यक्रम का आगाज, सीएम योगी ने किया उद्घाटन


गोरखपुर. यूपी के गोरखपुर जिले में नाथ पंथ पर बड़े कार्यक्रम का आगाज हो गया है. सीएम योगी ने गोरखपुर पहुंचकर ‘नाथ पंथ का वैश्विक प्रदेय’ का उद्घाटन किया. 20 से 22 मार्च तक इस विषय पर अंतरराष्‍ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया है. सीएम ने अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी सह वेबिनार में हिस्सा लिया और प्रदर्शनी का दौरा किया.

देश-विदेश से 250 विद्वान लेंगे हिस्सा
अंतरराष्‍ट्रीय संगोष्‍ठी में 6 प्रमुख विषयों पर 36 तकनीकी सत्रों में देश और विदेश के 250 विद्वान ऑफलाइन और आनलाइन माध्‍यम से जुड़कर अपने विचार रखेंगे. दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय की ओर से ‘नाथ पंथ के वैश्विक प्रदेय’ विषयक अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी में छह प्रमुख टॉपिक ‘भारतीय योग परम्‍परा एवं नाथ पंथ’, दर्शन-साधना-साहित्‍य और नाथ पंथ, नाथ पंथ सामाजिक-सांस्‍कृतिक एवं वैज्ञानिक आधार, नाथ पंथ के सांस्‍कृतिक स्‍थल एवं पर्यटन और नाथ पंथ एवं अंतरराष्‍ट्रीय साहित्‍य विषय पर आयोजित होगा.

इसके अलावा उद्घाटन समारोह में सीएम के हाथों विवि की महत्वाकांक्षी योजना ‘अर्न बाय लर्न’ का लोकार्पण होगा. पहले चरण में 100 विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ-साथ उनकी क्षमता के मुताबिक रोजगार भी विश्वविद्यालय प्रबंधन की ओर से प्रदान किया जाएगा.