News राष्ट्रीय स्वास्थ्य

वर्ल्ड रेड क्रॉस डे की कैसे हुई शुरुआत, एक क्लिक में पढ़ें इतिहास और महत्व


  1. World Red Cross Day 2021: हर साल आठ मई विश्व रेडक्रॉस दिवस के रूप में मनाया जाता है. रेड क्रॉस के संस्थापक जॉन हेनरी डिनैंट का जन्म आठ मई 1828 में हुआ था.

World red cross day 2021: जॉन हेनरी डिनैंट के जन्म दिवस आठ मई को हर साल वर्ल्ड रेड क्रॉस डे के तौर पर मनाया जाता है. रेड क्रॉस संस्था की शुरुआत जॉन हेनरी डिनैंट ने की थी जिसके बाद उनके जन्मदिवस के मौके पर वर्ल्ड रेड क्रॉस डे मनाया जाता है. इस साल रेड क्रॉस ने इस दिवस को मनाने के लिए थीम का चुनाव किया है. थीम का नाम रखा है ‘हम अजय हैं’. थीम का चुनाव रेडक्रास की अंतरराष्ट्रीय कमेटी आफ रेडक्रास, इंटरनेशनल फेडरेशन व रेड क्रीसेंट सोसायटीज की ओर से किया गया है.

जिनेवा में है इसका कार्यालय

रेड क्रॉस एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है. इसका मुख्यालय स्विटजरलैंड के जिनेवा में स्थित है. इंटरनेशनल कमेटी ऑफ रेड क्रास और कई नेशनल सोसायटी मिलकर इस संस्था का संचालन करती है.

क्या है मुख्य उद्देश्य

रेड क्रॉस के संस्थापक हेनरी डिनैंट को मानव सेवा के कार्यों के लिए साल 1901 में पहला शांति नोबेल पुरस्कार मिला था. रेड क्रॉस सोसाइटी का मुख्य उद्देश्य युद्ध या विपदा के समय होने वाली कठिनाइयों से लोगों को राहत दिलाना है.

रेड क्रॉस के सिद्धांत

दुनिया के 200 से ज्यादा देश इस संस्था से जुड़े हुए हैं. रेड क्रास सोसायटी के 7 प्रमुख सिद्धांत हैं. जिनमें- निष्पक्षता, मानवता, स्वतंत्रता, तटस्थता, एकता, स्वैच्छिक, सार्वभौमिकता शामिल है.