Latest News झारखंड धनबाद राष्ट्रीय

हावड़ा-नई रेल मार्ग पर दो महीने में दो मालगाड़ी दुर्घटनाग्रस्‍त, पहले ब्रेक फेल,अब हॉट एक्सेल बना कारण


 धनबाद। हावड़ा-नई दिल्ली रेल मार्ग पर दो महीने में दूसरी बड़ी मालगाड़ी दुर्घटना हो गई। इससे पहले 26 अक्टूबर को 58 वैगन वाली मालगाड़ी के 53 वैगन दुर्घटनाग्रस्त हुए थे जिससे तीन दिनों तक रेल मार्ग ठप था। इस बार तीन वैगन पटरी से उतरे हैं और रेल सेवा प्रभावित हो गई है। 26 अक्टूबर की घटना का कारण मालगाड़ी के इंजन का ब्रेक फेल होना था। 100 किमी प्रति घंटे से ज्यादा की रफ्तार से दौड़ी मालगाड़ी ने दर्जनों पोल क्षतिग्रस्त करने के साथ ही पटरियां भी उखाड़ दी थी।

हॉट एक्‍सेल की वजह से बेपटरी हुई मालगाड़ी

इस बार मालगाड़ी बेपटरी होने का प्रारंभिक कारण हॉट एक्सेल पाया गया है। हालांकि अधिकारी अभी घटना का कारण बताने के बजाय जांच रिपोर्ट आने के बाद स्पष्ट कारण मिलने की बात कह रहे हैं। धनबाद-गया रेल मार्ग के टनकुप्पा के पास अलसुबह 3:15 पर मालगाड़ी के तीन वैगन पटरी से उतरने की वजह से इस मार्ग पर रेल सेवा बुरी तरह प्रभावित हो गई है। देर रात और अलसुबह चलने वाली ट्रेनों के साथ 27 दिसंबर को दिन में चलने वाली ट्रेनों के मार्ग बदल दिया गया है। धनबाद, गोमो और गया होकर चलने वाली ट्रेनें धनबाद, जसीडीह, झाझा होकर चलाई जा रही हैं।

क्‍या होता है हॉट एक्सेल

ट्रेन या मालगाड़ी में हॉट एक्सेल पहिए की बियरिंग में ठीक तरह से लुब्रीकेशन न होने या यांत्रिक दोष के कारण पहिए के घिस कर उसका तापमान बढ़ने होता है। समय पर जानकारी न मिलने से तापमान बढ़ता जाता है जिससे बियरिंग काम करना बंद देता है और पहिया के बेपटरी होने की संभावना बढ़ जाती है।