News TOP STORIES नयी दिल्ली बंगाल राष्ट्रीय

हावड़ा में जहरीली शराब पीने से नौ लोगों की मौत, 30 से अधिक लोग बीमार, कई की हालत नाजुक


कोलकाता, । पूर्व बद्र्धमान जिले के बाद बुधवार को हावड़ा जिले के मालीपांचघड़ा थाना क्षेत्र के घुसुड़ी के धर्मूतल्ला इलाके में कथित तौर पर जहरीली शराब पीने से नौ लोगों की मौत हो गई, जबकि 30 से अधिक लोग बीमार पड़ गए। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिनमें से कुछ की हालत नाजुक है। मरने वालों की शिनाख्त अमित कुमार वर्मा, अनिल चौरसिया, रंजीत गुप्ता, लक्ष्मण साव, त्रिभुवन पंडित, सुकुमार चौधरी, प्रकाश मित्रा, बिस्कुट राय और राजेश्वर राय के रूप में हुई है।

पुलिस ने हालांकि आधिकारिक तौर पर छह लोगों के मरने की बात कही है। खबर मिलने के बाद हावड़ा के पुलिस आयुक्त प्रवीण त्रिपाठी मौके पर पहुंचे। इलाके में तनाव के मद्देनजर भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है। प्रवीण त्रिपाठी ने कहा कि इस बात की जांच की जा रही है कि जहरीली शराब पीने से मौतें हुई हैं या फिर कोई और वजह है। पुलिस ने घटना के सिलसिले में देशी शराब के ठेके के मालिक प्रताप कर्मकार को गिरफ्तार कर लिया है। बताया गया है कि थाने के पीछे ही रेल लाइन के किनारे देशी शराब बेची जा रही थी। मंगलवार रात को वहां कई लोगों ने शराब पी। इसके कुछ देर बाद ही वे लोग बीमार पडऩे लगे। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां बुधवार शाम तक नौ लोगों की मौत हो गई जबकि 30 से अधिक बीमार हैं।

पुलिस ने बताया कि शराब के नमूने को जांच के लिए भेजा गया है। मृतकों के स्वजनों का दावा है कि जहरीली शराब पीने से ही मौत हुई है। घटना के बाद इलाके के लोग विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। पुलिस ने ठेके से भारी मात्रा में शराब जब्त की है। गौरतलब है कि 11 दिन पहले ही जहरीली शराब पीने से पूर्व बद्र्धमान जिले में आठ लोगों की मौत हो गई थी। उससे पहले 2011 में दक्षिण 24 परगना जिले के डामयंड हार्बर-संग्रामपुर में जहरीली शराब पीने से 170 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थीं जबकि दर्जनों की आंखों की रोशनी ली गई थीं।