Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

ट्रेन में चाय-कॉफी और खाना मंगाना हो जाएगा 50 रुपये सस्ता, IRCTC जल्द हटाएगा सर्विस चार्ज


मुरादाबाद। Railway Removes Service Charge : बढ़ती महंगाई के बीच रेलवे ने अपने यात्रियों को राहत दी है। अभी तक ट्रेन में खाने का ऑर्डर देने पर यात्रियों को निर्धारित कीमत और जीएसटी (GST) के साथ 50 रुपये का सर्विस चार्ज देना होता था।

जल्द ही यह सर्विस चार्ज हटा लिया जाएगा, जिससे खाने का सामान 50 रुपये सस्ता हो जाएगा। यात्री को सिर्फ Railway Food Items की कीमत और जीएसटी का ही भुगतान करना पड़ेगा। इसको लेकर रेलवे बोर्ड ने इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (IRCTC) को पत्र लिखा है और इसे शीघ्र लागू करने के लिए कहा है।

जानें क्या है रेलवे स्टेशन और ट्रेनों में खाने के सामान पर वर्तमान चार्ज

  • रेलवे स्टेशन के स्टॉल और मेल एक्सप्रेस ट्रेन की पेट्रीकार में मिलने वाले खाने पर केवल जीएसटी लिया जाता है।
  • प्लेटफार्म पर बने रेस्टोरेंट, फूड प्लाजा और आनलाइन खाना मांगने पर जीएसटी के साथ 50 रुपये तक सर्विस चार्ज लिया जाता है।
  • राजधानी, शताब्दी, दुरंतों व वंदे भारत में सफर करने वाले यात्री खाने या पीने के समान का आर्डर देने 50 रुपये तक सर्विस चार्ज देना पड़ता है।
  • ट्रेनों में चाय मांगने पर 25 रुपये का भुगतान करना होता है। जबकि चाय की वास्तविक कीमत दस रुपये होती है।

IRCTC ने 15 जुलाई को जारी किया पत्र

रेलवे बोर्ड ने 15 जुलाई को आइआरसीटीसी को पत्र भेजा है। जिसमें कहा गया है कि सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन आथरिटी (सीसीपीए) ने आदेश जारी किया है कि उपभोक्ताओं से खाने आदि पर सर्विस चार्ज नहीं लिया जा सकता है। इसके चलते राजधानी, शताब्दी, दुरंतों व वंदे भारत जैसी ट्रेनों व प्लेटफार्म के रेस्टोरेंट से खाने का आर्डर देने वाले यात्रियों से सर्विस चार्ज नहीं ले सकते हैं। सामान्य कीमत पर यात्रियों को खाना उपलब्ध कराया जाए।

आइआरसीटी बोर्ड के आदेश के बाद लागू होगा नया नियम

रेलवे बोर्ड के पत्र को आइआरसीटीसी बोर्ड में रखा जाएगा। उसके बाद सभी यूनिट को सर्विस चार्ज यात्रियों से नहीं लेने का आदेश जारी करेगा। जनसंपर्क अधिकारी एके झा ने बताया कि सर्विस चार्ज को लेकर रेलवे बोर्ड से पत्र मिला है। आइआरसीटीसी बोर्ड के निर्णय के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।