Latest News उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय साप्ताहिक


नई दिल्ली, किसानों को सम्मानजनक जीवन देने के लिए केंद्र सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जाती हैं। पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) इनमें से एक है। इस योजना के तहत हर साल सरकार पात्र किसानों को 2,000 रुपये साल में तीन बार देती है। लेकिन, हाल के दिनों में इस योजना को लेकर कई फर्जीवाड़े भी सामने आए हैं।

केंद्र सरकार द्वारा एक साल में कुल 6,000 रुपये देने वाली ये योजना बहुत से लोगों के लिए लालच का विषय बन गई है। कुछ किसान सरकार से गलत डॉक्युमेंट्स या जमीन दिखाकर इस योजना का लाभ उठा रहे हैं। बहुत से लोग ऐसे भी हैं, जो इस स्कीम में अप्लाई करने के पात्र नहीं हैं, लेकिन इसके बाद भी वे योजना का लाभ उठा रहे हैं।

फर्जीवाड़ा किया तो खैर नहीं

अगर आप भी पीएम किसान योजना का लाभ गलत डॉक्युमेंट्स के आधार पर ले रहे हैं तो आपको सचेत हो जाने की जरूरत है। आप बड़ी परेशानी में फंस सकते हैं। सरकार इस योजना में गलत तरीके से लाभ लेने वालों पर काफी सख्त है। अगर किसी ने गलती से पीएम किसान योजना लाभ लिया है तो उसको देर-सवेर पैसे लौटाने होंगे।

किन लोगों को लौटाना होगा पीएम किसान योजना का पैसा

अगर आप इस बात की जांच करना चाहते हैं कि कहीं आपको पीएम किसान योजना का पैसा लौटाना तो नहीं पड़ेगा, तो इसका तरीका बहुत आसान है।

  • सबसे पहले आप पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करें।
  • आपको ‘फॉर्मर कॉर्नर’ का ऑप्शन मिलेगा। इस पर क्लिक करें।
  • रिफंड वाले ऑप्शन में जाएं।
  • 12 अंकों का आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर या फिर मोबाइल नंबर में से कोई एक डिटेल भरें।
  • स्क्रीन पर फ्लैश हुआ कैप्चा कोड को दर्ज करें
  • ‘गेट डेटा’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंअगर आपको स्क्रीन पर ‘You Are Not Eligible For Any Refund Amount’ का मैसेज नजर आता है, तो आप सेफ हैं। इसका मतलब ये हुआ कि आपको पैसे वापस नहीं करने हैं।
  • अगर आपको रिफंड का ऑप्शन नजर आ रहा है, तो आपको पैसे वापस करने होंगे।

 

कब आएगी पीएम किसान की 14वीं किस्त

केंद्र सरकार जल्द ही लाभार्थी किसानों के खाते में पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त ट्रांसफर करेगी। सरकार इसके लिए जरूरी कार्रवाई कर रही है और सभी तैयारियों को अंजाम दिया जा रहा है। माना जा रहा है कि पीएम किसान सम्मान निधि की अगली किस्त मई के अंत या जून के पहले हफ्ते में किसानों को जारी की जा सकती है। हालांकि, सरकार की और से अधिकारिक तौर पर कोई एलान नहीं किया है।