Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

1971 के युद्ध में पाकिस्तान को धूल चटाने में IAF के रोल को विदेश सचिव श्रृंग्ला ने सराहा,


  • 1971 के युद्ध (1971 War) में भारतीय वायु सेना (IAF) की महत्वपूर्ण भूमिका की सराहना करते हुए विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला (Harsh Vardhan Shringla) ने कहा कि भारत के लड़ाकू पायलटों की वीरता ने युद्ध के कुछ सबसे यादगार क्षण प्रदान किए हैं. श्रृंगला ने स्वर्णिम विजय वर्ष कॉन्क्लेव: 2021 में “1971 के युद्ध के मानवीय, राजनीतिक और राजनयिक पहलुओं” पर बोलते हुए कहा कि भारतीय वायु सेना (IAF) ने 1971 के युद्ध के दौरान मुक्ति वाहिनी (Mukti Bahini ) के बहादुर संघर्ष का समर्थन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसमें दीमापुर में एक एयरबेस की स्थापना भी शामिल थी.

विदेश मंत्रालय के बयान के मुताबिक, श्रृंगला ने कहा कि हमारे लड़ाकू पायलटों की वीरता ने युद्ध के कुछ सबसे प्रेरक क्षण प्रदान किए, जो पौराणिक हैं. बांग्लादेश में सेवा दे चुके विदेश सचिव ने कहा, ‘मैंने ढाका पर भारतीय वायुसेना के पायलटों की डॉगफाइट्स के कई बहादुर वृत्तांतों को सुना है, जिसने बांग्लादेशी लोगों को अपनी छतों से इसे देखने के लिए बेहद प्रेरित किया था.’ उन्होंने कहा कि 1971 का युद्ध एक नैतिक और राजनीतिक जीत थी. यह भारत के लिए एक निर्णायक सैन्य जीत थी.

श्रृंगला ने कहा, ‘इतिहास ने हमें सही साबित किया. बांग्लादेश (Bangladesh) के लोगों ने अपने स्वाभिमान और सम्मान को सही साबित किया और स्वतंत्रता और मानवाधिकारों के लिए अपनी लड़ाई जीती. 1971 वास्तव में अत्याचार पर न्याय की जीत का युद्ध था.’ श्रृंगला ने कहा कि 3 दिसंबर 1971 को भारत अनजाने में एक ऐसे युद्ध में शामिल हो गया था जो स्वयं निर्मित नहीं था. उन्होंने युद्ध में लड़ने वाले और सर्वोच्च बलिदान देने वाले सभी बहादुर दिलों के प्रति गहरा सम्मान भी व्यक्त किया.