Latest News नयी दिल्ली बंगाल राष्ट्रीय

95000 काउंटिंग अधिकारी, 2364 काउंटिंग हाल, जानिए मतगणना में कोविड से बचाव के लिए क्या है इंतजाम?


  • नई दिल्ली,। पांच राज्यों और उत्तर प्रदेश में हुए पंचायत चुनाव के लिए रविवार 2 मई को मतगणना की जाएगी। कोरोना महामारी से बुरी तरह जूझ रहे देश में मतगणना के लिए चुनाव आयोग ने सख्त इंतजाम किए हैं। निर्वाचन आयोग ने मतगणना के दौरान 5 राज्यों में कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए हैं।

किसी भी उम्मीदवार या एजेंट को बिना आरटी-पीसीआर या रैपिड एंटीजेन टेस्ट या फिर बिना वैक्सीन की दोनों डोज लिए मतगणना हाल के अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी।

200 प्रतिशत से ज्यादा बढ़े मतगणना स्थल

पिछली बार के मुकाबले इस बार मतगणना स्थलों की संख्या 200 प्रतिशत से अधिक बढ़ाई गई है। 2016 के चुनावों में जहां मतगणना के लिए 1002 काउंटिंग हाल बनाए गए थे वहीं इस बार सोशल डिस्टेंसिंग और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए 2364 काउंटिंग हाल बनाए गए हैं। मतगणना के दौरान कोविड प्रोटोकॉल के पालन के निर्देश दिए गए हैं।

निर्वाचन आयोग ने 5 राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों में मतगणना को व्यवस्थित ढंग से कराने के लिए 822 रिटर्निंग ऑफिसर और 7000 से ज्यादा सहायक रिटर्निंग ऑफिसर की तैनाती की है। लगभग 95,000 मतगणना अधिकारियों को काउंटिंग के लिए ड्यूटी में लगाया गया है। इनमें माइक्रो ऑब्जर्वर भी शामिल हैं।