News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

Har Ghar Tiranga: अगले 25 वर्षों में यदि हमने विकास के संकल्पों को पूरा किया तो विश्व गुरु बन जाएगा भारत-अमित शाह


नई दिल्‍ली, । केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) ने बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि यह साल भारत को हर क्षेत्र में बेहतर बनाने का साल है। यदि देशवासी अगले 25 वर्षों में देश के विकास संकल्‍पों को पूरा कर लेते हैं तो भारत विश्‍व गुरु (Vishwa guru) बन जाएगा।

शाह (Union Home Minister Amit Shah) ने कहा कि भारत 2047 में कैसा होगा… हर क्षेत्र में भारत का प्रदर्शन कैसा रहेगा… शिक्षा, स्वास्थ्य और विकास के क्षेत्र में भारत कैसा रहेगा..? अगर हम इन प्रमुख क्षेत्रों पर काम करते हैं और अगले 25 वर्षों में अपने लक्ष्यों को हासिल करते हैं तो 25 साल बाद भारत विश्व गुरु बन जाएगा…

इसके साथ की केंद्रीय गृह मंत्री (Amit Shah) ने देशवासियों से हर घर तिरंगा (Har Ghar Tiranga) अभियान के दौरान अपने घरों पर राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराने की अपील की। उन्‍होंने कहा कि यह हर घर तिरंगा (Har Ghar Tiranga) अभियान दुनिया को राष्ट्र की समृद्धि के लिए भारत के लोगों के दृढ़ संकल्प के बारे में संदेश देता है।

केंद्रीय गृह मंत्री (Union Home Minister Amit Shah) ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव (Azadi Ka Amrit Mahotsav, AKAM) के तहत हर घर में झंडा फहराने का आह्वान भी युवा पीढ़ी को 90 साल के लंबे संघर्ष के दौरान स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदानों के बारे में बताने और उनमें देशभक्ति की भावना पैदा करने के लिए है।

अमित शाह ने कहा कि हर घर तिरंगा अभियान दुनिया के लिए एक संदेश है कि प्रत्येक भारतीय नागरिक अगले 25 वर्षों तक एकजुट होकर विकास, सिद्धि, सुरक्षा के लिए काम करेगा। गृह मंत्री राष्ट्रीय ध्वज को डिजाइन करने वाले स्वतंत्रता सेनानी पिंगली वेंकैया की 146वीं जयंती के उपलक्ष्‍य में आयोजित एक कार्यक्रम ‘तिरंगा उत्सव’ में बोल रहे थे।

इस मौके पर अमित शाह ने ‘तिरंगा’ गान और वीडियो भी लॉन्च किया। कार्यक्रम में स्वतंत्रता सेनानी पिंगली वेंकैया के परिवार का अभिनंदन किया गया। यही नहीं वेंकैया के सम्मान में एक स्मारक डाक टिकट भी जारी किया गया।

उल्‍लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मंगलवार को देश में स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले अपने सोशल मीडिया हैंडल पर प्रोफाइल तस्वीर के रूप में ‘तिरंगा’ लगाया। पीएम मोदी ने कहा कि यह दो अगस्त बेहद खास है! ऐसे समय में जब हम आज़ादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, हमारा देश #HarGharTiranga अभियान के लिए तैयार है। मैंने अपने सोशल मीडिया पेजों पर डीपी बदल दी है। आप भी ऐसा ही करें यह मेरी गुजारिश है…