News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

किसानों ने भारत बंद का किया ऐलान,


  • नई दिल्ली: संयुक्त किसान मोर्चा ने सोमवार को भारत बंद (Bharat Bandh) का ऐलान किया है. यह बंद सुबह 6 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक रहेगा. किसान मोर्चा की तरफ से यह भारत बंद पिछले साल सितंबर में संसद द्वारा पारित तीन कृषि कानूनों (Agricultural law) के एक वर्ष पूरा होने के विरोध (Farmer Protest) में किया गया है. किसानों ने सोमवार को दस घंटे का भारत बंद का ऐलान किया है. पिछले साल 27 सितंबर को ही राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) ने तीनों कृषि कानूनों को अपनी स्वीकृति दी थी. किसान इन कानूनों का पिछले 10 महीनें से विरोध कर रहे हैं.

संयुक्त किसान मोर्चा ने अपनी गाइडलाइन में कहा है कि भारत बंद के दौरान केंद्र और राज्य सरकार के कार्यालयों , बाजारों, दुकानों, कारखानों के साथ साथ स्कूलों, कॉलेजों और दूसरे शैक्षणिक संस्थानों को काम नहीं करने दिया जाएगा. बंद के दौरान सड़कों पर निजी परिवहनों के चलने पर अनुमति नहीं होगी. इस दौरान सभी तरह के सार्वजनिक समारोह की भी अनुमति नहीं होगी. किसानों ने बंद के दौरान थोक सब्जी और फल मंडी भी बंद रखने का ऐलान किया है. सोमवार को मंडियों में फल और सब्जियों की खरीदारी और बिक्री में पूरी तरह से रोक लगी रहेगी.

भारत बंद में चालू रहेंगी ये सेवाएं

किसान संगठनों की तरफ से आंदोलनकारी किसानों को साफ तौर पर निर्देश दिए हैं कि वह इमरजेंसी सेवाओं को किसी भी तरह से बाधित न करें. संयुक्त किसान मोर्ची ने आपातकालीन सेवाओं जैसो एम्बुलेंस, अग्निशमन, मेडिकल स्टोर और निजी इमरजेंसी सेवाओं को काम करने की अनुमति दी है.