Latest News करियर राष्ट्रीय

अब विदेश से पढ़ाई का सपना होगा पूरा, UGC कर रहा है देश में ही फॉरेन कैंपस खोलने की तैयारी


नई दिल्ली, । अगर आप हायर स्टडीज के लिए विदेश से पढ़ाई करने की इच्छा रखते हैं तो अब आपका यह सपना देश में ही रहकर पूरा हो सकता है। दरअसल, यूजीसी यानी कि यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (यूजीसी) भारत में विदेशी यूनिवर्सिटी के कैंपस स्थापित करने की तैयारी कर रहा है, जिससे देश में ही रहकर विदेशी डिग्री हासिल की जा सके। वहीं अगर, इसी कड़ी में मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो देश में विदेशी यूनिवर्सिटीज के कैंपस स्थापित करने के मुद्दे पर कुछ विदेशी विश्वविद्यालयों और विदेशी मुल्कों से अनौपचारिक बातचीत भी हो चुकी है।

मीडिया रिपोर्ट रिपोर्ट के अनुसार, UGC अगले एक महीने के भीतर इस संबंध में एक नियमावली लेकर आएगा, जिसमें विदेशी यूनिवर्सिटी को पाठ्यक्रम, टीचर्स की भर्ती, वेतन और फीस स्ट्रक्चर भी तय करने देने की अनुमति दी जाएगी। एक्सपर्ट कमेटी की सिफारिशों के आधार पर बने इस ड्राफ्ट रेगुलेशन को लगभग फाइनल होने की कगार पर है। अब ऐसे में जल्द से जल्द जारी कर दिया जाएगा। इन सभी तैयारियों को देखते हुए अब जल्द ही विदेश से हायर स्टडीज का सपना पूरा हो सकता है।

इसके इतर देखें तो फिलहाल देश की सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में यूजी प्रोगाम में दाखिले के लिए सीयूईटी यूजी परीक्षा आयोजित की जा रही है। यह परीक्षा 6 चरणों में कराई जा रही है। इसके मुताबिक फिलहाल यह परीक्षाएं चल रही है। अब यह परीक्षा 30 अगस्त, 2022 तक आयोजित की जाएगी। बता दें कि सीयूईटी यूजी पहले फेज की परीक्षा की शुरुआत 15 जुलाई, 2022 को हुई थी।

वहीं अगर सीयूईटी पीजी परीक्षा अगले महीने शुरू हो रही है। इसके अनुसार, यह एग्जाम 1 सितंबर से शुरू होगा। वहीं परीक्षा के लिए सिटी स्लिप जल्द जारी होने की उम्मीद है। वहीं परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र भी जल्द ही ऑफिशियल वेबसाइट पर रिलीज किया जाएगा। अब ऐसे में, इस परीक्षा के लिए उपस्थित होने जा रहे कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि, वे आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहें।