Latest News नयी दिल्ली बिजनेस

शुरुआती कारोबार में उछला बाजार, सेंसेक्स में 400 अंकों की बढ़त, निफ्टी 17,600 के पार


नई दिल्ली, । सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिन शेयर बाजार (Stock Market) में अच्छा कारोबार देखने को मिल रहा है। पहले कारोबारी सत्र में बेंचमार्क सूचकांकों ने जोरदार शुरुआत की। सेंसेक्स (Sensex) में 400 अंकों की बढ़त देखी गई, वहीं निफ्टी (Nifty) 17,600 के पार निकल गया। आज मेटल, पीएसयू बैंक और आईटी ने अच्छी शुरुआत की है। ज्यादातर सेक्टोरल इंडेक्स तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं। बाजार में सभी की निगाहें फेड द्वारा दरों में होनी वाली बढ़ोतरी की तरफ टिकी हैं। शुक्रवार सुबह एशियाई शेयर और एसजीएक्स निफ्टी हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं।

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स एक समय 520 अंक चढ़कर 59,295 पर पहुंच गया। वहीं निफ्टी भी 163 अंक बढ़कर 17,685 पर पहुंच गया था। लेकिन बाद में बिकवाली में तेजी के चलते सूचकांकों में नरमी आने लगी। सकारात्मक वैश्विक संकेतों के कारण निफ्टी 17,600 के ऊपर खुला। पहले कारोबारी सत्र में लगभग 1744 शेयरों में तेजी आई, 338 शेयरों में गिरावट आई और 74 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ।

टॉप गेनर्स और लूजर्स

निफ्टी पैक में टाइटन, हिंडाल्को, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टेक महिंद्रा और जेएसडल्यू स्टील के शेयरों में तेजी देखी जा रही है। वहीं आइशर मोटर्स, भारती एयरटेल और इंडसइंड बैंक के शेयरों में कारोबार धीमा है।

शुरुआती कारोबार में मजबूत हुआ रुपया

विदेशी पूंजी प्रवाह और घरेलू शेयर बाजार में मजबूती के रुख से शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले (Rupee vs Dollar) छह पैसे बढ़कर 79.86 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा में रुपया डॉलर के मुकाबले 79.87 पर खुला और अपने पिछले बंद के मुकाबले 6 पैसे की बढ़त दर्ज करते हुए 79.86 पर पहुंच गया। पिछले सत्र में अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 6 पैसे की गिरावट के साथ 79.92 पर बंद हुआ था। डॉलर इंडेक्स, जो छह मुद्राओं के मुकाबले ग्रीनबैक की ताकत का अनुमान लगाता है, 0.05 प्रतिशत बढ़कर 108.51 हो गया।