पटना

जाले: किसान मेला में उमड़े कृषक, जमकर की कृषि सामग्री की खरीददारी


जाले (दरभंगा)(आससे)। केविके जाले, आत्मा दरभंगा व कृषि विभाग दरभंगा द्वारा केविके जाले के परिसर में आयोजित दो दिवसीय किसान मेला में दूसरे दिन रविवार को दरभंगा जिला समेत सीमांत सीतामढ़ी व मुजफ्फरपुर जिले के हजारो की संख्याओं में किसान उमड़ पड़े एवम किसान उत्पादित सामग्री, बीज, जैविक खाद का जमकर खरीददारी किया। जलवायु अनुकूल खेती पर आयोजित किसान मेला में मशरूम किसान शाहगंज बेता की ओर से किसानों के लिए मशरूम का बीज, ताजा मशरूम, अचार, एवम सूखा मशरूम का स्टॉल लगाया गया।

मां वैष्णवी मखाना बेनीपुर दरभंगा की ओर मखान, तिरहुत कृषि महाविद्यालय ढोली की ओर से कंद मूल फसलें, मधुमख्खी पालन व इनके द्वारा उत्पादित शहद उपलब्ध कराया गया। वहीं किसान एग्री क्लिनिक वारिसनगर की ओर खाद बीज व कृषि यंत्र, मे. नारायण नर्सरी रोसड़ा की ओर से विभिन्न प्रकार के पौधे, प्रगतिशील किसान बेलबाड़ा की ओर से कम से कम पानी मे सिंघारा व मखाना की खेती के उत्पादन के तरीके का प्रदर्शनी लगाया गया।

ठाकुर बायोकेमिकल सीतामढ़ी की ओर से जैविक खाद ,सभी प्रकार के पौधे व बीज उपलब्ध कराया गया,सिंजेंटा इंडिया लिमिटेड पटना की ओर से धान,मक्का व गेंहू का बीज उपलब्ध कराया गया, महिको प्राइवेट लिमिटेड महाराष्ट्र की ओर से धान, गेंहू व मक्का, सरसो, तोड़ी का बीज का स्टॉल, सिरी सीड्स इंडिया हैदराबाद के क्षेत्रीय प्रबंधक राजीव पाठक के द्वारा धान,सब्जी बीज, मक्का, सरसों आदि स्टॉल लगाया।

इसी के साथ वेमसो बायोटेक ,इफको किसान विशनपुर की ओर से संतुलित पशु आहार,शक्ति कोको कोयम्बटूर की कम्पनी जुलाल इंटरप्राइजेज जाले की ओर नारियल पानी,नारियल पाउडर व नारियल सुगर,वर्जिन आयल का स्टॉल,मिथिला किसान उत्पादक कम्पनी लिमिटेड दरभंगा की ओर मोती उत्पादन का स्टॉल, भारतीय कृषि अनुसंस्थान संस्थान पूसा की ओर विभिन्न प्रकार के बीजो, जगदम्बा मशरूम फार्म बिरौल मिर्जापुर की ओर से ताजा मशरूम, मशरूम स्पान, सूखा मशरूम, मशरूम पाउडर का स्टॉल लगाकर मेला में पहुचे किसानों का ध्यान अपने ओर आकृष्ट कराया।इस दौरान मेले में लगाए गए स्टॉल में पहुचकर जमकर खरीददारी किया।

केविके जाले में आयोजित दो दिवसीय किसान मेले के समापन सत्र को सम्बोधित करते हुए रविवार को केंद्र के अध्यक्ष डॉ. दिव्यांशु शेखर ने केविके परिसर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र में एक मौसम विशेषज्ञ वैज्ञानिक व एक तकनीकी सहायक उपलब्ध कराने की मांग की। डॉ. शेखर ने जलवायु अनुकूल खेती के संदर्भ में विस्तार से जानकारी दिया।

इससे पूर्व कार्यक्रम में पहुचे आगत अतिथियों डायरेक्टर अटारी पटना के डॉ अंजनी कुमार,निदेशक प्रसार शिक्षा पूसा के ड़ॉ एमएस कुंडू,ढोली के डॉ. एके सिंह,निदेशक आई ए आर आई पूसा डॉ. केके सिंह,प्रोफेसर मशरूम डॉ. दयाराम,डीडीएम नवाड आकांक्षा को केंद्र के अध्यक्ष डॉ. दिव्यांशु शेखर ने मिथिला के परम्परानुसार बुके,टोपी व शाल भेट कर किया।

इस दौरान डॉ. शेखर ने अपने डेढ़ वर्ष के कार्यकाल में केविके द्वारा किये गए उपलब्धि को गिनाया,जिसे डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों ने सराहा। केविके जाले में आयोजित दो दिवसीय किसान मेला में पहुचे कृषक बंधुओं के साथ कृषक व वैज्ञानिक गोष्टी का आयोजन किया गया।

मौके पर पौधा संरक्षण वैज्ञानिक डॉ. आरपी प्रसाद ने कम से कम लागत पर विभिन्न प्रकार के सब्जी उत्पादन के तरीके के साथ आम व लीची की फसल के उत्पादन के बेहतर तरीके बताए।इस दौरान किसान बन्धु भी उत्सुक होकर वैज्ञानिक से कई टिप्स लिए।निदेशक प्रसार शिक्षा एमएस कुंडू ने उन्नत तकनीकी से खेती करने का सुझाव देते हुए कहा कि इसके बैगैर कृषि को आगे नही किया जा सकता।