News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

मणिपुर का दौरा न करने पर जयराम रमेश ने प्रधानमंत्री पर उठाया सवाल


नई दिल्ली। सोमवार की सुबह एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस की मॉस्को यात्रा के लिए रवाना हुए तो वहीं, दूसरी तरफ कांग्रेस सांसद राहुल गांधी हिंसा से प्रभावित राज्य मणिपुर के लिए रवाना हुए है।

हालांकि, कांग्रेस ने पीएम मोदी की मॉस्को यात्रा को लेकर कटाक्ष किया है। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने सोमवार को पीएम मोदी को ‘गैर-जैविक’ प्रधानमंत्री करार दिया और कहा कि पीएम के पास कुछ घंटों के लिए भी मणिपुर दौरा करने का समय नहीं है।

राहुल गांधी की होगी तीसरी यात्रा

जयराम रमेश ने कहा कि  ‘गैर-जैविक’ प्रधानमंत्री को हिंसा प्रभावित मणिपुर का कुछ घंटों के लिए भी दौरा करने का समय नहीं मिला है, जबकि लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी की पूर्वोत्तर राज्य की यात्रा एक साल से अधिक समय में उनकी तीसरी यात्रा होगी।

बता दें कि राहुल गांधी आज असम के सिलचर पहुंचे है। वह मणिपुर जाने से पहले फुलेरताल में एक राहत शिविर का दौरा करेंगे और तीन अलग-अलग स्थानों पर राहत शिविरों का दौरा करेंगे।आज शाम को उनका मणिपुर के राज्यपाल से भी मिलने का कार्यक्रम है।

X पर जयराम रमेश का पोस्ट

जयराम रमेश ने आज एक्स पर पोस्ट किया, ‘आज, गैर-जैविक प्रधानमंत्री मॉस्को जा रहे हैं, जबकि लोकसभा में विपक्ष के नेता असम और मणिपुर जा रहे हैं। बेशक, गैर-जैविक प्रधानमंत्री के ढोल पीटने वालों ने दावा किया है कि उन्होंने रूस-यूक्रेन युद्ध को कुछ समय के लिए रोक दिया है।’

राज्य में भड़की हिंसा के 14 महीने बाद भी मणिपुर का दौरा न करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधते हुए जयराम रमेश ने कहा, ‘संभवतः, मॉस्को की यह यात्रा और भी विचित्र दावों को जन्म देगी। चौदह महीने पहले राज्य में हुए विस्फोट के बाद से यह राहुल गांधी की मणिपुर की तीसरी यात्रा है।’

‘मणिपुर के सीएम से भी नहीं मिले पीएम मोदी’

रमेश ने आगे कहा, ‘गैर-जैविक प्रधानमंत्री को 3 मई, 2023 को गंभीर संकट के उभरने के बाद कुछ घंटों के लिए भी मणिपुर जाने का समय नहीं मिला और न ही उनकी इच्छा थी। उन्होंने राज्य के सीएम और विधायकों और सांसदों सहित राज्य के अन्य राजनीतिक नेताओं से भी मुलाकात नहीं की है।’

जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी आज रूसी राष्ट्रपति के निमंत्रण पर 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए दो दिवसीय यात्रा पर मॉस्को के लिए रवाना हुए। विपक्ष मणिपुर में जातीय हिंसा को लेकर केंद्र पर हमला कर रहा है, जो मई 2023 से चल रही है।