Latest News खेल

‘मुझे लगा था कि वह मर जाएगी,’ विनेश फोगट के कोच का वजन घटाने पर दिल दहला देने वाला खुलासा


, नई दिल्ली। पेरिस ओलंपिक में वजन ज्यादा होने के चलते विनेश फोगाट को डिसक्वालीफाई होने पड़ा था। हालांकि, विनेश फोगाट के कोच ने वजन घटाने पर दिल दहला देने वाला खुलासा किया है। कोच वोलर अकोस ने कहा है कि उन्हें डर था कि ओलंपिक फाइनल से एक रात पहले साढ़े पांच घंटे तक वजन घटाने के बाद पहलवान की मौत हो सकती थी।

गौरतलब हो कि विनेश फोगट को 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण 50 किग्रा के फाइनल से अयोग्य घोषित कर दिया गया था। विनेश का वजन कम करने के लिए फाइनल से पहले हर संभव प्रयास किया गया था। कोच ने गुरुवार को सोशल मीडिया पर कहा कि टीम ने दूसरे दिन के वजन से पहले हर संभव प्रयास किया ताकि पहलवान फाइनल मुकाबले के लिए मैट पर उतर सके।

कोच ने कहा-  ‘वह मर भी सकती थी’

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, हंगरी में एक फेसबुक पोस्ट में, जिसे बाद में उन्होंने हटा लिया, अकोस ने विनेश फोगट के वजन कम करने पर प्रकाश डाला।

अकोस ने लिखा, सेमीफाइनल के बाद, 2.7 किलोग्राम अतिरिक्त वजन था; हमने एक घंटे और बीस मिनट तक व्यायाम किया, लेकिन 1.5 किलोग्राम अभी भी बचा था। उसके शरीर पर पसीने की एक बूंद भी नहीं दिखाई दी।

 

ऐसे बीती थी मेहनत करते हुए रात

कोच ने आगे लिखा, कोई विकल्प नहीं बचा था, और आधी रात से सुबह 5:30 बजे तक, उसने अलग-अलग कार्डियो मशीनों और कुश्ती के मूव्स पर काम किया, एक बार में लगभग तीन-चौथाई घंटे, दो-तीन मिनट के आराम के साथ। फिर उसने फिर से शुरू किया। वह गिर गई, लेकिन किसी तरह हमने उसे उठाया, और उसने सॉना में एक घंटा बिताया। मैं जानबूझकर ऐसा नहीं लिख रहा, लेकिन मुझे केवल यह याद है कि मैं सोच रहा था कि वह मर सकती है।