News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

भाजपा ने मणिपुर को आतंकवाद, बंद से मुक्त कराया : अमित शाह


इंफाल। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को कहा कि राज्य की भाजपा सरकार ने मणिपुर को बंद और आतंकवाद से मुक्त कराया और उसे विकास के पथ पर लाया। बिष्णुपुर जिले के मोइरांग में 300 करोड़ रुपये की 12 परियोजनाओं का उद्घाटन और 1,007 करोड़ रुपये की नौ परियोजनाओं का शिलान्यास करने के बाद एक जनसभा को संबोधित करते हुए शाह ने कहा कि भाजपा सरकार ने उग्रवाद को हराते हुए राज्य के छह जिलों से सशस्त्र बल (विशेष अधिकार) अधिनियम, 1958 या AFSPA को हटाया है।

पीएम मोदी ने 51 बार पूर्वोत्तर का किया दौरा

शाह ने कहा, “मणिपुर में कांग्रेस शासन के दौरान आतंक की स्थिति थी। अब यह सबसे अच्छे शासित छोटे राज्यों में से एक है।” उन्होंने कहा कि केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार ने आठ साल से भी कम समय में पूर्वोत्तर में 3.45 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया है और इस अवधि के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 51 बार क्षेत्र का दौरा किया है।

मणिपुर होगा नशा मुक्त

यह देखते हुए कि राज्य में एन बीरेन सिंह सरकार मादक पदार्थों की तस्करी और दुरुपयोग के खिलाफ बड़े पैमाने पर अभियान चला रही है, शाह ने कहा कि भाजपा अगले चुनाव तक मणिपुर को नशा मुक्त कर देगी। उनके द्वारा उद्घाटन की गई परियोजनाओं में संगाईथेल में मणिपुर ओलंपियन पार्क, राज्य द्वारा संचालित जवाहरलाल नेहरू आयुर्विज्ञान संस्थान (JNIMS) में एक भुगतान निजी वार्ड, मोरेह शहर की जल आपूर्ति योजना, कांगला किले के पूर्वी हिस्से में नोंगपोक थोंग ब्रिज और कांगखुई गुफा में गुफा पर्यटन परियोजना शामिल है।

40 पुलिस चौकियों की रखी गई आधारशिला

इसके साथ ही, 40 पुलिस चौकियों के निर्माण के लिए आधारशिला रखी गई, जिनमें से 34 भारत-म्यांमार अंतरराष्ट्रीय सीमा पर और छह राष्ट्रीय राजमार्ग 37 पर होंगी।

INA मुख्यालय में फहराया तिरंगा

इससे पहले दिन में, केंद्रीय गृह मंत्री ने मोइरांग में इंडियन नेशनल आर्मी (INA) मुख्यालय में तिरंगा फहराया, चुराचांदपुर में एक मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन किया और इंफाल पूर्वी जिले में एक पोलो खिलाड़ी की 120 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया।