पटना

बिहटा ईएसआईसी अस्पताल के 200 ऑक्सीजन बेड को डेडिकेटेड कोविड हेल्थकेयर सेंटर बनाया जाय : डीएम


डीएम ने जारी किए स्वास्थ्य विभाग को निर्देश

पटना। कोरोना महामारी में राजधानी के लगभग सभी सरकारी अस्पतालों में संक्रमितों की भीड़ है। महामारी की चपेट में आए लोगों को समय से इलाज का सुविधा नहीं मिल पा रहा है। इसकी वजह से संक्रमण से जूझ रहे बहुतेरे लोगों को निजी अस्पतालों की शरण जाने को विवश हैं। ऐसे में डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने आदेश दिया है कि बिहटा ईएसआईसी अस्पताल के 200 ऑक्सीजन बेड को डेडिकेटेड कोविड हेल्थकेयर सेंटर बनाया जाय। इससे पहले यहां मात्र 50 बेड पर संक्रमित लोगों का इलाज चल रहा था।

उन्होंने बताया कि अस्पताल के सभी बेड पर लिक्विड ऑक्सीजन की आपूर्ति उपलब्ध है। यहां करीब 500 ऑक्सीजन युक्त बेड हैं। अस्पताल में लिक्विड ऑक्सीजन स्टोरेज क्षमता होने की वजह से अलग से ऑक्सीजन सिलिंडर की जरूरत नहीं होगी। उन्होंने कहा कि जिले के ऑक्सीजन बॉटलिंग प्लांट पर दबाव दिए बिना इन 200 ऑक्सीजन युक्त बेड को कोरोना मरीजों के लिए तत्काल उपलब्ध कराया जाय।

डीएम ने बताया कि सिविल सर्जन पटना इसके लिए आवश्यक तैयारी सुनिश्चित करेंगे। कहा कि चिकित्सक, पैरा मेडिकल स्टाफ, दवा की व्यवस्था, साफ-सफाई, सुरक्षा आदि इंतजाम किए जाएंगे। कोरोना डेडिकेटेड अस्पताल के बेड पर माइल्ड एवं मॉडरेड लक्षण वाले कोरोना संक्रमित लोगों का इलाज किया जाएगा। गंभीर लक्षण दिखने पर बिहटा में सेना, डीआरडीओ द्वारा संचालित वार्ड, एम्स पटना आदि स्थानों के लिए मरीज रेफर होंगे। वरीय पुलिस अधीक्षक ईएसआईसी बिहटा में संचालित डेडिकेटेड कोविड हेल्थ केयर सेंटर के लिए सुरक्षा का इंतजाम करेंगे।