उत्तर प्रदेश पटना

बिहारशरीफ: पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव एवं प्रबंध निदेशक ने रोपवे ट्रायल का लिया जायजा


बिहारशरीफ (आससे)। विश्व शांति स्तूप तक जाने के लिए बनाये जा रहे 8 सीटर नये रोपवे के निर्माण कार्य का निरीक्षण गुरुवार को पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव रवि मन्नू भाई परमार तथा बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम कें एमडी प्रभाकर ने किया। इसका निर्माण बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम द्वारा राइट्स के माध्यम से लगभग 19 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है।

इसमें आठ-आठ सीट क्षमता के कुल 20 केबिन लगाए गए हैं। नए रोपवे का मैकेनिकल ट्रायल प्रारंभ कर दिया गया है, जो लगातार जारी है। आठ सीट वाले इस रोपवे का कार्य अंतिम चरण में पहुंच गया है। विभाग के सभी पदाधिकारी ने नए रोपवे केबिन में बैठकर रोपवे का रिहर्सल करते हुए नीचे से ऊपर तक गए एवं वापस आये।

लोअर टर्मिनल का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। टर्मिनल के ऊपर जाने आने के रास्ते में रेलिंग लगाने सहित फिनिशिंग एवं सजावट का कार्य शेष रह गया है। ऊपरी टर्मिनल के निर्माण में अभी कई कार्य शेष है, जिसे तेजी से पूरा करने का निदेश निर्माण कराने वाली एजेंसी राइट्स को दिया गया। इस अवसर पर प्रधान सचिव ने स्पष्ट रूप से कहा कि बचे हुए कार्य को तेजी से कराया जाएगा। जब रोपवे कॉमर्शियल उपयोग के लिए तैयार हो जायेगा तब इसका विधिवत उद्घाटन कराकर आमलोगों के लिए शुरू किया जाएगा।

बताया जाता है कि आने वाले दिनों में पर्यटकों के लिए आठ सीटर वाले रोपवे पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र होगा। जल्द ही पर्यटकों एवं आम नागरिकों के लिए यह रोपवे चालू कर दिया जाएगा। निरीक्षण के क्रम में बीएसटीडीसी के एमडी  प्रभाकर, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, जिलाधिकारी योगेंद्र कुमार, वन प्रमंडल पदाधिकारी नेसामनी, राइट्स के उप महाप्रबंधक, बीएसटीडीसी के कार्यपालक अभियंता, कार्यपालक अभियंता भवन, विद्युत, पीएचईडी सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।