पटना

आने वाले दिनों में औधोगिक मानचित्र पर बिहार होगा बड़ा नाम -शाहनवाज हुसैन


 उधोग मंत्री बोले : श्रीबाबू ने जहां से उद्योग को छोड़ा नीतीश के नेतृत्व में हम आगे ले जायेंगे

      • मौजूदा हालात में योग और उधोग दोनों जरूरी 

मुजफ्फरपुर। वर्तमान समय में बिहार और देश में योग और उद्योग दोनो जरूरी है। कोरोना का पहला और दुसरा वेब आ चुका है और एम्स के डाक्टर रनदीप गुलेरिया ने तीसरे वेब की भी बाते कही है। ऐसे मे कोरोना के प्रोटोकोल का हमे पूरी तरह से पालन करना होगा। अगर ढिलाई की तो दवाई भी काम नही करेगी।

ये बातें बिहार सरकार के उद्योग मंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने सोमवार को पूर्व मंत्री सुरेश कुमार शर्मा के चक्कर स्थित आवासीय कार्यालय पर कही। निजी कार्यक्रम में हिस्सा लेने आये मंत्री ने प्रेसवार्ता में  कहा कि योग का हमारे स्वस्थ जीवन मे महत्वपूर्ण स्थान है आज देश के साथ साथ विदेशो मे भी करोङो लोग योग से स्वस्थ हो रहे है। बिहार मे उद्योगपतियो का रेड कार्पेट स्वागत करेंगे। एक रूपये की भी गड़बड़ी होगी तो उसकी जिम्मेवारी उनकी होगी। जीरो टालरेन्स पर बिहार मे उद्योग का काम होगा ।कहीं से भी किसी तरह का भ्रष्टाचार बर्दाश्त नही किया जायेगा।

श्रीबाबू ने जहां से उद्योग को छोङा था उसे हम नितीश कुमार के नेतृत्व मे आगे ले जायेंगे। पहले से सङक, बिजली, पुल और अन्य चीजो पर लगातार काम हो रहा है। अब सिर्फ उद्योग पर काम होगा। बिहार उद्योग के लिए जाना जायेगा। जल्द ही बिहार मे उद्योग क्रांति आयेगी। नीतीश जी ने 2018 मे युवा उद्यमियो के लिए योजना लाया था। चुनाव के पहले अतिपिछङो के लिये योजना थी जिसमें अब 10 लाख तक का उद्योग ऋण जो बिना ब्याज के है और पांच लाख का उसमे अनुदान है और जो पिछङे और सवर्ण छूट गये थे उन्हे भी इस योजना का लाभ मिलेगा।

इन्होने कहा कि मैं नीतीश जी के इस प्रस्तावित उद्योग योजना को लेकर मिला था और इसे कैबिनेट से मंजूरी भी  मिल गयी है। इस योजना का पोर्टल तीन महीना तक रहेगा ब्लाक स्तर से इसका प्रचार होगा। युवाओ को हरबराने की जरूरत नही है। पहले कंपनी बनाये। पैन डाले और अन्य मानको को पूरा करे।

बिहार में अब कोई नही कहेगा कि बिहार में का बा अगर कोई अब ऐसा कहेगा तो उसे उद्योग विभाग से उपलब्धियों का लिस्ट भेजा जाएगा। साथ ही मुजफ्फरपुर के लिये जितनी राशी उद्योग के लिए मांगी जायेगी उससे ज्यादा मिलेगी।

बिहार मे उद्योगपति आयें  और प्रोडक्शन को नेपाल,बंग्लादेश,वर्मा,भूटान और थाइलैंड जैसे देशो मे बिहार से सटे नेपाल, सिलीगुड़ी और वर्मा के रास्ते विदेशो मे भेजे। इन्होंने कहा कि पटना, गया, दरभंगा और बागडोगरा और गलगरिया से सङक मार्ग जो सङक चाईना और पाकिस्तान से भी अच्छी है सहित पांच हवाईअड्डा से उद्योग जगत को बढ़ावा मिलेगा। अब शीशा और  सेरामिक टाइल्स का निर्माण बिहार में कराया जाएगा। जिससे गुजरात, राजस्थान और चीन पर निर्भर नही होना पड़ेगा।

आज गुजरात से टाइल्स आने में छह दिनों का समय लगता है जब बिहार में इसका उत्पादन होने लगेगा तो भाडा, प्रदूषण और समय सब चीजों की बचत होगी। बरमूडा से बात भी चल रही है। शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार के ऊपर उम्मीदों का बड़ा बोझ है जिसे डबल इंजन की सरकार मिलकर पूरा करेगी। बिहार में विकास के कार्य पूरी तेजी से चल रहा है। कई उद्योग लगाए जा रहे है। बियाडा की 80 एकङ जमीन खाली है मुजफ्फरपुर मे लेदर उद्योग आये इसे लेकर कलकत्ता और चेन्नई से संपर्क मे है।

और, अंत मे इन्होने कहा कि निगम और पंचायत की वजह से और अलग अलग जगह और शहरो की वजह से जमीन का मूल्य अलग हो जाता है। जबकि जमीन या तो आवासीय होता है या व्यावसायिक इसे लेकर जल्द ही बिहार के लोगो और उद्योगपतियो से सलाह लिया जायेगा कि सभी जगह के जमीन का मूल्य क्या हो।

लोजपा मे हो रहे उथल पुथल के सवाल पर ये टाल गये और कहा कि योग का समय है अर्थात जोड़ने का समय है। हाल के दिनो मे समस्तीपुर मे हुए कांड को लेकर इन्होने कहा कि मै इससे मर्माहत हुं लोग शांति बनाये रखे बिहार शांती की धरती है, बुद्ध और महावीर की धरती है।

प्रेसवार्ता के दौरान पूर्व मंत्री सुरेश कुमार शर्मा, पूर्व विधायक केदार गुप्ता, प्रदेश उपाध्यक्ष राजेश कुमार वर्मा, डा.  ममता रानी, अंजू रानी, जिला प्रवक्ता प्रभात कुमार, देवांशू किशोर, वार्ड पार्षद केपी पप्पू, आदि मौजूद रहे।