पटना

पटना: महावीर वात्सल्य अस्पताल में एक साथ तीन बच्चों का जन्म


पटना (आससे)। महावीर मन्दिर न्यास द्वारा संचालित बच्चों के सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल महावीर वात्सल्य में एक साथ तीन बच्चों का जन्म हुआ है। पटना के मैनपुरा की 27 वर्षीय रानी महावीर वात्सल्य अस्पताल में पिछले लगभग एक साल से स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ अनामिका पांडेय की देखरेख में मातृत्व संबंधित इलाज करा रही थी।

डॉ अनामिका पांडेय ने बताया कि महावीर वात्सल्य अस्पताल में लगातार ट्रीटमेंट के बाद सोमवार को देर शाम सिजेरियन डिलीवरी से रानी ने तीन बच्चों को जन्म दिया। इनमें दो बेटे हैं और एक बिटिया। एक बच्चे की चाहत में एक साथ तीन बच्चों के आने से परिजन काफी खुश हैं। तीन नवजात भाई-बहनों में दोनों भाई बड़े हैं। दोनों भाईयों का वजन 1.77 किलोग्राम और छोटी बहन का वजन 1.70 किलो ग्राम है। तीनों स्वस्थ हैं।

डॉ अनामिका पांडेय ने बताया कि हाई रिस्क प्रेग्नेंसी के मामले में सुरक्षित प्रसव कराना बड़ी चुनौती होती है। रानी को प्रेग्नेंसी के दौरान हाइपो थायराइड, उच्च रक्तचाप आदि कम्प्लिकेशन भी आ गए थे। 35 सप्ताह पूरा होने में एक दिन शेष रहते इमरजेन्सी में सिजेरियन डिलीवरी कराई गई। ऑपरेशन करने वाली टीम में डॉ अनामिका पांडेय के अलावा डॉ कल्पना झा, डॉ पुलक तोष, डॉ चंदन और डॉ डीएन सिंह शामिल थे।