पटना

मुजफ्फरपुर: मोबाइल हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर करेगी गैर संचारी रोगों की पहचान  


सामान्य गैर संचारी रोगों की स्क्रीनिंग और नेत्र विकारों के उपचार की होगी व्यवस्था

मुजफ्फरपुर। आयुष्मान भारत कार्यक्रम के अंतर्गत स्वास्थ्य सेवाओं को जन समुदाय के करीब पहुंचाने के उद्देश्य से गुरूवार को राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने दो मोबाइल हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। शुरूआत मे यह दोनों मोबाइल हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर दो जिलों मुजफ्फरपुर एवं नालंदा में चलेंगी। यह मोबाइल वैन केयर इंडिया और जपाइगो के सहयोग से चलाया जाएगा। मुजफ्फरपुर के जपाइगो के प्रोग्राम ऑफिसर डॉ भूपिन्दर सिंह ने बताया कि जिले में इसकी शुरूआत सकरा ब्लॉक से होगी।

डॉ भूपिंदर सिंह ने बताया कि इस मोबाइल हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में मुख्य रूप से गैर संचारी रोगों मधुमेह, रक्तचाप तथा कैंसर जैसी गंभीर बीमारी की स्क्रीनिंग होगी। वहीं इस वैन में नेत्र रोग से संबंधित समस्याओं की भी जांच होगी। इसके लिए वैन में एक स्टॉफ नर्स, ऑप्टोमेट्रीस्ट की भी मौजूदगी रहेगी। गंभीर रोगों के मरीजों के लिए टेलिमेडिसीन की भी व्यवस्था है। अगर व्यक्ति बाहर नही जाना चाहता है तो उसे पीएचसी तथा जिला अस्पताल से भी टेलिमेडिसीन सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएगी।

डॉ भूपिंदर ने कहा कि जिले में इस मोबाइल वैन की शुरूआत सकरा ब्लॉक से होगी। जहां यह आंगनबाड़ी सेंटर, वीएचएसएनडी साइट, प्राइमरी स्कूल या पंचायत भवन में पार्क होगी। इसके रूट मैंपिंग के लिए एक माइक्रोप्लान भी तैयार किया गया है। जिसके तहत आशा और आंगनबाड़ी सेविका लोगों को इसके आने की जानकारी देंगी। एक दिन में कम से कम 40 से 50 लोगों के स्वास्थ्य जांच का लक्ष्य रखा गया है। इसका मुख्य उद्देश्य ग्रामीण स्तर पर स्वास्थ्य के प्रति ग्रामीणों को जागरूक करना एवं रोगों का सही समय पर इलाज करने के लिए प्रेरित करना है। इस परियोजना में जापाईगो, केयर इंडिया और जिला स्वास्थ समिति के स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का सहयोग लेकर इसे सुचारू रूप से क्रियान्वित किया जाएगा।

वाहन की रवानगी के मौके पर राज्य स्वास्थ्य समिति, बिहार के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह, अनिमेष कुमार पराशर, अपर कार्यपालक निदेशक, सुमन प्रसाद साह, प्रशासी पदाधिकारी, राज्य स्वास्थ्य समिति, बिहार, राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी, हेल्थ एड वेलनेस सेंटर डॉ. ए. के. शाही, डॉ. माज़ इकबाल, हेल्थ एड वेलनेस सेंटर सलाहकार, जापाईगो के स्टेट हेड डॉ. पल्लवी, डॉ भूपिंदर सिंह केयर इंडिया के राज्य कार्यक्रम प्रबंधक रवींद्र शर्मा समेत समिति के अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित रहे।