पटना

पटना: पंचायत शिक्षकों की नियुक्ति को काउंसलिंग कल


(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में तकरीबन 90 हजार प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए चल रही तृतीय चक्र की काउंसलिंग के तहत तकरीबन 1200 शिक्षक नियोजन के लिए काउंसलिंग शुक्रवार को होगी। इसकी सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। पंचायत शिक्षकों (पंचायत नियोजन इकाइयों के 1ली से 5वीं कक्षा के शिक्षक) की नियुक्ति के लिए काउंसलिंग प्रखंड मुख्यालयों में होगी। इसके लिए संबंधित प्रखंड मुख्यालयों में काउंसलिंग केंद्र बनाये गये हैं। प्रत्येक काउंसलिंग केंद्र पर सम्पूर्ण काउंसलिंग प्रक्रिया की वीडियो रिकार्डिंग होगी। काउंसलिंग की मॉनीटरिंग की व्यवस्था शिक्षा विभाग के स्तर से भी की गयी है।

आपको याद दिला दूं कि शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी की पहल पर राज्य में तकरीबन 90 हजार प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए पहले दो चक्र में काउंसलिंग हुई। पहले चक्र में उन नियोजन इकाइयों के लिए काउंसलिंग हुई, जिनमें छूटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थियों के आवेदन नहीं पड़े थे। दूसरे चक्र में उन नियोजन इकाइयों के लिए काउंसलिंग हुई, जिनमें छूटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थियों के आवेदन पड़े थे। पहले चक्र की काउंसलिंग गत पांच जुलाई से शुरू होकर 12 जुलाई तक हुई। इससे इतर दूसरे चक्र की काउंसलिंग गत दो अगस्त से शुरू होकर 13 अगस्त तक चली। दो चक्र की काउंसलिंग में ऐसी भी नियोजन इकाइयां थीं, जिसकी काउंसलिंग या तो स्थगित हुई या रद्द  हुई।

ऐसे ही तकरीबन 1368 नियोजन इकाइयों के लिए तृतीय चक्र की काउंसलिंग 17 जनवरी से चल रही है। इसके तहत 17 जनवरी को नगर निकाय नियोजन इकाइयों के 6ठी से 8वीं कक्षा के सामाजिक विज्ञान विषय के शिक्षक पद के लिए,  18 जनवरी को नगर निकाय नियोजन इकाइयों के 6ठी से 8वीं कक्षा के गणित-विज्ञान एवं भाषा विषय के शिक्षक पद के लिए तथा 19 जनवरी को नगर निकाय नियोजन इकाइयों के ही 1ली से 5वीं कक्षा के शिक्षक पद के लिए जिला मुख्यालय में तृतीय चक्र की काउंसलिंग हो चुकी है।

इसी प्रकार प्रखंड नियोजन इकाइयों के 6ठी से 8वीं कक्षा के सामाजिक विज्ञान विषय के शिक्षक पद के लिए भी 22 जनवरी को जिला मुख्यालयों में काउंसलिंग हो चुकी है। प्रखंड नियोजन इकाइयों के गणित- विज्ञान एवं भाषा विषय के शिक्षक पद के लिए काउंसलिंग 24 जनवरी को हो चुकी है। प्रखंड नियोजन इकाइयों के ही 1ली से 5वीं कक्षा के शिक्षक  पद के लिए भी 25 जनवरी को जिला मुख्यालय में काउंसलिंग हुई।