खेल

प्लेयर आफ द मंथ के लिए पंत नामित


दुबई (एजेन्सियां)। आस्ट्रेलिया में भारत की ऐतिहासिक जीत में अहम भूमिका निभाने वाले खिलाडिय़ों में शामिल विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को मंगलवार को इंगलैण्ड के कप्तान जो रूट और आयरलैंड के पाल स्टर्लिंग के साथ आईसीसी के महीने के सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी के पुरस्कार के लिए नामित किया गया। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने पहली बार महीने के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के लिए नामांकन दिया है। इस पुरस्कार के जरिए अंतराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले पुरुष और महिला खिलाडिय़ों को पूरे साल मान्यता मिलेगी। तेइस साल के पंत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में ९७ रन की पारी खेली जिससे भारत मैच ड्रा करानेमें सफल रहा जबकि ब्रिसबेनमें उनकी नाबाद ८९ रनकी पारीकी बदौलत भारतने जीत दर्ज करते हुए ऐतिहासिक शृंखला जीती। रूट ने जनवरीमें श्रीलंकाके खिलाफ दो टेस्ट खेले और २२८ तथा १८६ रन की पारियां खेलकर अपनी टीम की टेस्ट शृंखलामें २-० की जीतमें अहम भूमिका निभाई। स्टर्लिंगने यूएईके खिलाफ दो और अफगानिस्तानके खिलाफ तीन एकदिनी खेले जहां उन्होंने तीन शतक जड़े।

महिला क्रिकेटरों में पाकिस्तान की डायना बेग और दक्षिण अफ्रीका की शबनिम इस्माइल तथा मारिजेन केप को इस मासिक पुरस्कार के लिए नामित किया गया है। बेग ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन एकदिनी और दो टी-२० अंतरराष्ट्रीय मैचों की शृंखला खेली। उन्होंने एक दिवसीय शृंखला में नौ विकेट चटकाए और सबसे सफल गेंदबाज रहीं। इस्माइल ने भी पाकिस्तान के खिलाफ इतने ही मैच खेले। उन्होंने एकदिनी शृंखला में सात जबकि दूसरे टी-२० अंतरराष्ट्रीय में पांच विकेट चटकाये।  मारिजेन ने पाकिस्तान के खिलाफ दो एक दिवसीय और दो टी-२० मैच खेले जहां उन्होंने ११०.५७ के स्ट्राइर रेट से ११५ रन बनाए और एक दिवसीय शृंखला में तीन विकेट भी हासिल किए. इन पुरस्कार के विजेताओं का फैसला हर महीने के दूसरे सोमवार को आईसीसी के डिजिटल चैनलों पर किया जायेगा।

स्पिनर न करें तेजी से गेंदबाजी-लीच

चेन्नई (एजेन्सियां)। बाएं हाथ के स्पिनर मोंटी पनेसर को २०१२ के भारतीय दौरे पर अपनी सामान्य गति से तेजी से गेंदबाजी करने का फायदा हुआ था लेकिन चार मैचों की शृंखला के लिए टीम के साथ यहां पहली बार यहां आए जैक लीच का मानना है कि इस प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ यह नीति शायद उनके लिए कारगर नहीं रहे। पनेसर और ग्रीम स्वान की स्पिन गेंदबाजों की जोड़ी ने २०१२ टेस्ट शृंखला में भारतीय स्पिनरों की तुलना में तेज गेंदबाजी कर टीम को यादगार जीत दिलायी थी। लीच ने टीम के छह दिनों के क्वारंटीन के खत्म होने के बाद कहा कि वह अपने मजबूत पक्ष के साथ गेंदबाजी करेंगे। चार मैचों की टेस्ट शृंखला का पहला मुकाबला शुक्रवार से खेला जायेगा। इंगलैण्ड के लिए १२ टेस्ट खेलने वाले इस गेंदबाज ने कहा मोंटी और स्वान दो ऐसे गेंदबाज हैं जिन्हें मैं देखना पसंद करता हूं। मैं स्पिनरों के बहुत सारे वीडियो देखता हूं और उनसे सीखनेकी कोशिश करता हूं।

मोंटी ने भारत में तेजी से गेंदबाजी की और स्पिन की मददगार पिच पर यह काफी मुश्किल भरा हो सकता है। उन्होंने कहा मैं शायद उसी तेजी से गेंदबाजी नहीं करूंगा। यह शायद इस बारे में अधिक है कि गेंद बल्लेबाज के पास कैसे पहुंचती है। ऐसे कई सफल गेंदबाज हैं जिन्होंने मोंटी जितनी तेजी से गेंदबाजी नहीं की थी। श्रीलंका के हालिया दौरे पर १० विकेट (दो टेस्ट) लेने वाले इस गेंदबाज ने कहा यह अपने मजबूत पक्ष के साथ बने रहने और यह जानने के बारे में है कि मेरे लिए सामान्य गति क्या होगी और उसमें थोड़ा कम-ज्यादा किया जा सकता है। हर किसी की एक सामान्य गति होती है। भारत में दूसरे देशों के स्पिनरों के लिए स्थिति चुनौतीपूर्ण होती है लेकिन लीच इसके लिए तैयार है। उन्होंने कहा जाहिर है कि वे शानदार टीम है और आस्ट्रेलिया में जबरदस्त जीत के साथ आए है। मुझे लगता है कि यह हम सब के लिए भारत में यहां सर्वश्रेष्ठ टीम के खिलाफ खुद को परखने का बेहतरीन मौका है मैं पहली बार भारत आया हूं। इस २९ साल के स्पिनर ने कहा ऐसी जगहों पर आना आपका सपना होता है। जाहिर है, यह शानदार मौका है, मैं इसका लुत्फ उठाना चाहूंगा।

शुभमन गिल भविष्यके महान बल्लेबाज-हाग

नयी दिल्ली (एजेन्सियां)। आस्ट्रेलिया के पूर्व चाइनामैन स्पिनर ब्रैड हाग का मानना है कि भारतीय बल्लेबाज शुभमन गिल के अंदर भविष्य में एक दिग्गज बल्लेबाज बनने की क्षमता है। हॉग अपने यूट्यूब चैनल पर कहा उनके पास सभी वे शाट्स हैं जो किताब में होते हैं। उन्होंने कहा आस्ट्रेलिया में उनकी जिस चीज ने मुझे सबसे ज्यादा प्रभावित किया वह तब था जब आस्ट्रेलियाई खिलाडिय़ों ने उन्हें शार्ट गेंद पर आजमाना चाहा और वे इन शार्ट गेंद पर हुक शाट मारने के लिए पूरी तरह तैयार थे। उन्होंने कहा वह दिग्गज बनने जा रहे हैं और वह टेस्ट क्रिकेट में अगल १० वर्षों में दुनिया के बेहतरीन सलामी बल्लेबाजों में शुमार होने जा रहे हैं।

गिल ने हाल ही ऑस्ट्रेलिया दौरे से अपने टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत की है। उन्होंने इस सीरीज में छह पारियों में ५१.८० की औसत से कुल २५९ रन बनाए हैं। गिल ने गाबा के ब्रिसबेन में खेले गए चौथे और अंतिम टेस्ट में दूसरी पारी में ९१ रनों की शानदार पारी खेली थी और उनकी इस पारी के दम पर भारत ने आस्ट्रेलिया को तीन विकेट से हराकर वह मैच जीत लिया और २-१ से टेस्ट शृंखला अपने नाम कर ली।

फील्डर बदलता रह गया जर्सी और गेंद बाउंड्रीसे बाहर

्रनयी दिल्ली (एजेन्सियां)। अबू धाबी में टी-१० लीग का चौथा सत्र खेला जा रहा है। इस दौरान हाल ही में अबू धाबी और नार्थन वारियर्स के बीच खेले गये मैच में एक ऐसा वाक्य देखने को मिला जिसके बाद लोग अपनी हंसी नहीं रोक पाये। दरअसल अबू धाबी टीम का एक खिलाड़ी टी-शर्ट बदल रहा था और इसी दौरान गेंद उसके पास से निकली और वह आधी टी-शर्ट पहने ही गेंद को रोकने के लिए भागने लगा।  नार्थन वारियर्स की १२४ रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम २.२ ओवर पर ३३ रन बनाकर बिना विकेट गंवाए बल्लेबाजी कर रही थी और ओपनिंग पर सिमंस और वसीन मौजूद थे। जे ओवरटन ने जैसे ही ओवर की तीसरी गेंद डाली तो वसीन ने बाउंड्री के लिए शाट लगाया। इस दौरान रोहन मुस्तफा फिल्डिंग पर थे और टी-शर्ट बदल रहे थे। जैसे ही गेंद उनके पास से गुजरी तो वह जर्सी पहनते हुए गेंद के पीछे भागने लगे। इस वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

शीर्ष २० में पहुंचे सात्विक-अश्विनी

नयी दिल्ली (एजेन्सियां)। सात्विकसाइराज रंकीरेड्डी और अश्विनी पोनप्पा की भारतीय मिश्रित युगल जोड़ी को हाल में एशियाई चरण के टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन का फायदा विश्व रैंकिंग में मिला और वे मंगलवार को जारी रैंकिंग में विश्व की शीर्ष २० जोडिय़ों में शामिल हो गये हैं। सात्विक और अश्विनी टोयोटा थाईलैंड ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचे थे। वह किसी सुपर १००० विश्व टूर प्रतियोगिता के अंतिम चार में पहुंचने वाली पहली भारतीय मिश्रित युगल जोड़ी बनी थी। इससे वह १६ पायदान की लंबी छलांग लगाकर अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग १९ पर पहुंच गये हैं। इस जोड़ी ने क्वार्टर फाइनल में चान पेंग सून और गोह लियु यिंग की पांचवीं वरीयता प्राप्त मलयेशियाई जोड़ी को हराया था। पुरुष युगल में सात्विक और चिराग शेट्टी ने टोयोटा थाईलैंड ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचकर विश्व में अपना १०वां स्थान बरकरार रखा है।

अन्य खिलाडिय़ों में महिला एकल में विश्व चैम्पियन पीवी सिंधू सातवें नंबर पर बनी हुई हैं जबकि साइना नेहवाल एक पायदान ऊपर 19वें नंबर पर पहुंच गयी हैं। पुरुष एकल में किदाम्बी श्रीकांत एक पायदान ऊपर १३वें जबकि समीर वर्मा चार पायदान चढ़कर २७वें स्थान पर पहुंच गये हैं। थाईलैंड में पहले टूर्नामेंट के शुरुआती दौर में बाहर होने और कोविड-१९ परीक्षण में पाजीटिव पाये जाने के बाद दूसरे टूर्नामेंट से हटने के कारण बी साई प्रणीत १७वें स्थान पर खिसक गये। पिंडली की मांसपेशियों में खिंचाव से परेशान रहे पारुपल्ली कश्यप दो पायदान नीचे २६वें स्थान पर खिसक गये हैं। एमआर अर्जुन और ध्रुव कपिला पुरुष युगल में ३३3 पायदान की छलांग लगाकर ६४वें स्थान पर पहुंच गये हैं।