पटना

पटना: शराबबंदी को लेकर कल दिलाई जाएगी शपथ


सीएम से लेकर कर्मचारी तक लेंगे शराब नहीं पीने की प्रतिज्ञा

(आज समाचार सेवा)

पटना। पहले विधानमंडल में, फिर गांधी मैदान समेत संपूर्ण बिहार में शराबबंदी को लेकर संकल्प व शपथ लिया गया था। एक बार फिर शुक्रवार को नशा मुक्ति दिवस पर सभी कर्मियों को मद्य निषेध की शपथ दिलायी जायेगी। इसके लिए मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने बजाप्ता सभी विभागीय प्रधानों को चिठ्ठी लिखकर सरकार के फैसले से अवगत कराया है।

इसी महीने १६ तारिख को शराबबंदी को लेकर उच्चस्तरीय बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने २६ नवंबर को शराबंबदी के पक्ष में वातावरण बनाने के लिए सभी को शपथ दिलाने की घोषणा की थी। अपर मुख्य सचिव के पत्र में कहा गया है कि मुख्यालय स्तर, प्रमंडल स्तर पर एवं जिला स्तर पर पदाधिकारियों एवं कर्मियों को शपथ दिलायी जायेगी। इस समारोह की वीडियोग्राफी कराने का निर्देश दिया गया है। कर्मियों को शपथ पत्र विहित प्रपत्र में हस्ताक्षरित करते हुए कार्यालीय प्रधान को समर्पित किया जायेगा। अनुमंडलीय सत्र एवं प्रखंड स्तरीय पदाध्किारी एवं कर्मियों के शपथ पत्र प्रतिवेदन जिला स्तर पर संबंधित विभाग के पदाधिकारी को भेजा जायेगा। सभी पदाधिकारी व कर्मी इस तरह शपथ पढ़ेंगे।

मै…. आज दिनांक को शपथ लेता हूं कि मैं आजीवन शराब का सेवन नहीं करुंगा। मैं कर्तव्य पर उपस्थित रहूं अथवा न रहूं अपने दैनिक जीवन में भी शराब से संबंधित गतिविधियों में किसी प्रकार से शामिल नहीं होउंगा। शराबबंदी को लागू करने के लिए जो भी विधि सम्मत कार्रवाई अपेक्षित है, उसे करूंगा। यदि शराब से संबंधित किसी भी गतिविधि में शामिल पाया जाउंगा तो नियमानुसार कठोर कार्रवाई का भागीदार बनूंगा।

वहीं विधानमंडल के शीतकालीन सत्र के दौरान सदस्यों को भी शपथ दिलाने की बात कही जा रही है। उल्लेखनीय है कि १६ नवंबर के बाद शराबबंदी के खिलाफ चलाये जा रहे अभियान का खासा असर देखने को मिल रहा है। बड़े-बड़े शराब माफिया को पकड़ा जा रहा है। शहर से लेकर गांव की गलियों में शराब की खोज में पुलिस खाक छान रही है। कई जगहों पर बड़ा खेप पकड़े गये हैं।