पटना

बिहारशरीफ: शीतलाष्टमी मेला में उमड़ी भक्तों की भीड़


कई गांवों में नहीं जला चूल्हा लोगों ने खाया बासी भोजन

बिहारशरीफ। मघड़ा स्थित मां शीतला के दरबार में आज भक्तों का रेला लगा रहा। हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने मां के दरबार में शीष नवाये और दूध तथा जल चढ़ाये। श्रद्धालुओं में काफी संख्या में महिलाएं शामिल थी। शीतलाष्टमी को लेकर मघड़ा और आसपास के गांवों के लोगों के घरों में आज चूल्हा नहीं जला और चली आ रही परंपरा के तहत लोगों ने बीते कल के बासी भोजन को ग्रहण किया।

बीती रात 12 बजे से ही श्रद्धालुओं का पहुंचना शुरू हो गया था और लोग पूजा में जुट गये थे। आरती के बाद जैसे हीं मां का पट खुला भक्तों का रेला लग गया। भक्तों को अपनी बारी आने के लिए दो-दो घंटों तक इंतजार करना पड़ा। मंदिर के साथ हीं मीठी कुआं में श्रद्धालुओं ने पूजा किया।

बताया जाता है कि चैत्र कृष्णपक्ष सप्तमी के दिन बसियौड़ा मनाने की पुरानी परंपरा है। यही वजह है कि शुक्रवार को पचौड़ी, राणा बिगहा, मघड़ा, बियावानी, जमालीचक, कथौली, जोरारपुर सहित आसपास के गांवों में चूल्हे नहीं जले। मेला में भारी संख्या में दुकानें सजी थी, जहां काफी संख्या में लोग खरीदारी करते देखे गये। शुक्रवार को भीषण गर्मी के बावजूद लोग धूप में कताबद्ध होकर मां की पूजा के लिए घंटों मशक्कत करते दिखे।