पटना

नालंदा के शिवम एवं ज्योति ने मैट्रिक परीक्षा में सूबे के टॉप टेन में बनाया स्थान


बिहारशरीफ। इस बार के मैट्रिक परीक्षा के रिजल्ट में ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों ने शहरी बच्चों को पछाड़ दिया है। गुरुवार को जारी रिजल्ट में जिले के एक छात्र व एक छात्र ने सूबे के टॉप 10 में जगह बनाई है। सातवें स्थान पर रहे नूरसराय के शिवम बृजराज ने 96 तो अस्थावां के बहादी बिगहा गांव की ज्योति कुमारी ने 95.6 फीसदी अंक प्राप्त किया है। दोनों के घरों में उत्साह है। लोग उनके माता-पिता को बधाई दे रहे हैं।

शिवम के सातवां स्थान पाने पर नूरसराय व बिहारशरीफ के मंसूरनगर मोहल्ले में त्योहारों का माहौल है। शिवम के पिता ब्रजमोहन कुमार सारे हाईस्कूल में शिक्षक हैं। जबकि, माता नीतू देवी गृहिणी हैं। शिवम की कामयाबी से पूरा परिवार खुश है। शिवम ने बताया कि वह अपनी पढ़ाई जारी रखते हुए आईआईटी कर देश की सेवा करना चाहता है।

यही हाल अस्थावां के बहादी बिगहा गांव में भी रहा। गांव की बेटी का सूबे में 10वां स्थान पाना उन लोगों के लिए त्योहारो जैसी खुशी दे रहा था। ज्योति के पिता राजेन्द्र साव मजदूर हैं जबकि मां उषा कुमारी गृहिणी है। ज्योति पहले उत्क्रमित मध्य विद्यालय बहादी बिगहा में पढ़ती थी। उसके बाद हाईस्कूल बेनार में पढ़ने लगी। बहादीबिगहा गांव की बेटी ने न केवल गांव बल्कि, प्रखंड, जिला और राज्य में अपने माता-पिता का नाम रोशन किया है। सबसे खास यह है कि गांव में पढ़ने के बाद उसने स्टेट टॉपर्स में जगह बनायी। ज्योति सिविल इंजीनियर बनकर देश की सेवा करना चाहती है।

जिले के टॉप थ्री में हिलसा की मोनिका भारती ने स्थान पाया है। उसके पिता महेन्द्र प्रसाद ने बताया कि मोनिका शुरू से ही पढ़ने में काफी तेज थी। लॉकडाउन के दिनों में वह घर में अधिकतर समय पढ़ती रहती थी। उसने हाईस्कूल योगीपुर से मैट्रिक की परीक्षा के लिए फार्म भरा था। उसकी मेहनत रंग लाई। जबकि, मोनिका ने बताया कि वे आगे की पढ़ाई इससे भी अधिक मेहनत के साथ करेगी। उसकी इच्छा थी कि वे मैट्रिक परीक्षा में सूबे में अपना स्थान बनाए। लेकिन, ऐसा हो नहीं सका। इस कारण इंटर में इससे भी अधिक मेहनत कर इस कमी की भरपाई करने का प्रयास करेगी।