Latest News उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली पटना बिहार महाराष्ट्र राजस्थान राष्ट्रीय लखनऊ

अग्निपथ : राहुल गांधी ने कहा- कृषि कानूनों की तरह इसको भी लेना पड़ेगा वापस


नई दिल्ली। सेना में भर्ती की नई योजना अग्निपथ के खिलाफ युवाओं के देशव्यापी विरोध प्रदर्शन के बीच कांग्रेस ने भी इसको लेकर अपनी आलोचना के तेवर कड़े कर लिए हैं। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा है कि पहले किसानों और अब जवानों के मूल्य का सरकार ने अपमान किया है और कृषि कानूनों की तरह माफीवीर बनकर प्रधानमंत्री को अग्निनपथ योजना को वापस लेना पड़ेगा। वहीं कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने लंबे समय से सेना में भर्ती नहीं होने के बाद आयी इस योजना पर सवाल उठाते हुए प्रदर्शन कर रहे युवाओं से सहानुभूति का इजहार किया। साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष ने युवाओं से हिंसा की जगह सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलकर अपने आंदोलन को शांति और संयम से चलाने की अपील करते हुए कहा कि पार्टी इसमें उनके साथ खड़ी है।

अग्निपथ योजना की घोषणा के तत्काल बाद से ही इसे सेना और देश के नजरिए से त्रुटिपूर्ण बताते आ रहे राहुल ने शनिवार को युवाओं के उग्र होते आंदोलन को देखते हुए एक बार फिर सरकार को आड़े हाथों लिया। अपने टवीट में राहुल गांधी ने कहा ‘ आठ सालों से लगातार भाजपा सरकार ने ‘जय जवान, जय किसान’ के मूल्यों का अपमान किया है। मैंने पहले भी कहा था कि प्रधानमंत्री जी को काले कृषि कानून वापस लेने पड़ेंगे। ठीक उसी तरह उन्हें ‘माफीवीर’ बनकर देश के युवाओं की बात माननी पड़ेगी और ‘अग्निपथ’ को वापस लेना ही पड़ेगा।’

सोनिया गांधी ने भी अग्निपथ स्कीम पर उठाए सवाल

कोविड संक्रमण के बाद सेहत की चुनोतियों के कारण बीते हफ्ते भर से अधिक समय से अस्पताल में भर्ती सोनिया गांधी ने भी शनिवार को एक संदेश के जरिए अग्निपथ स्कीम पर सवाल उठाया। कांग्रेस के मीडिया व संचार महासचिव जयराम रमेश ने सोनिया गांधी की ओर से प्रदर्शन कर रहे युवाओं को संबोधित लिखित संदेश जारी किया जिसमें अग्निपथ योजना को पूरी तरह दिशाहीन करार दिया गया है।