पटना

गया: पैक्स अध्यक्ष सत्येंद्र यादव हत्याकांड का पुलिस ने किया उद्भेदन


        • गया सेंट्रल जेल से रची गई थी हत्याकांड की साजिश
        • सुपारी किलर ने दिया था घटना को अंजाम

गया। पैक्स अध्यक्ष सत्येंद्र यादव हत्याकांड का गया पुलिस ने सफल उद्भेदन कर लिया है। मंगलवार को हत्याकांड के उद्भेदन को लेकर एसएसपी आदित्य ने अपने कार्यालय में मीडिया को यह जानकारी दी। बीते सितम्बर माह मगध मेडिकल थाना क्षेत्र के एयरपोर्ट गेट नंबर एक के समीप नैली पंचायत के पैक्स अध्यक्ष सत्येंद्र यादव की हत्या अज्ञात अपराधियों ने गोली मारकर कर दी थी। घटना करने वाले अपराधियों द्वारा सतेन्द्र यादव के मित्र को भी अपराधियों ने गोली मारकर गंभीर रूप से घायल कर दिया था।

सतेन्द्र यादव की मौत इलाज के दौरान हो गई थी। घटना के बाद  इसमें शामिल अज्ञात अपराधियों की गिरफ्तारी को लेकर एक विशेष टीम का गठन किया गया। टीम का नेतृत्व नगर पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार, भारत सोनी सहायक पुलिस अधीक्षक विधि व्यवस्था, के नेतृत्व में एसआईटी टीम का गठन किया गया। एसआईटी टीम द्वारा अनुसंधान के क्रम में पता लगा कि इस घटना को अंजाम देने वाले मुकेश रवानी रामपुर और मगध मेडिकल थाना क्षेत्र में भ्रमणशील है।

सूचना के तहत एसआईटी टीम द्वारा मुकेश रवानी को मगध मेडिकल थाना अंतर्गत ओटीए गेट संख्या पांच के पास घेराबंदी कर पकड़ लिया गया। पकड़े गए मुकेश रवानी के पास से एक देसी आटोमेटिक पिस्टल तीन जिंदा कारतूस बरामद किया गया। इसके निशानदेही पर बोधगया थाना के धनावां के रहने वाले जितेंद्र यादव को गिरफ्तार किया गया। पूछताछ के क्रम में मुकेश रवानी ने हत्याकांड में शामिल होने की बात स्वीकार की है। मुकेश रवानी के साथ गोली मारने में बक्सर जिले के रहने वाले अमित कुमार सिंह उर्फ राकी, मोनू सिंह उर्फ बबुआ शामिल थे।

पूछताछ में पकड़े गए अपराधियों ने बताया पैक्स अध्यक्ष सत्येंद्र यादव की हत्या के लिए सुपारी इन लोगों को ग्राम बेलाही के रहने वाले वर्तमान समय गया सेंट्रल जेलमें बंद संजय यादव के द्वारा तीन लाख पचास हजार रुपए में बीते अप्रैल माह में गया जेल से तय की गई थी। सुपारी का पैसा संजय यादव के साले जितेंद्र यादव के द्वारा तीन लाख पांच हजार दीपक चौधरी बुनियादगंज थाना क्षेत्र के माध्यम से अपराधी मुकेश रवानी तक पहुंचाया गया था।

एसएसपी आदित्य कुमारने बताया कि घटना का मास्टरमाइंड जेल में बंद संजय यादव है, जो नामजद आरोपी मल्लू यादव उर्फ मल्लू मुखिया के साथ मिलकर पैक्स अध्यक्ष सत्येंद्र यादवकी हत्या की साजिश को रचा था। हत्या के लिए आर्थिक मदद संजय यादव के साले जितेंद्र यादव और मल्लू यादव ने की थी। एसएसपी आदित्य कुमार ने बताया पैक्स अध्यक्ष सत्येंद्र यादव की हत्याका मुख्य कारण ग्राम बेलाही में 11 बीघा जमीन को लेकर की गई थी। उस जमीन को संजय यादव और मल्लू यादव बेचना चाहते थे लेकिन उक्त जमीन पर सत्येंद्र यादव का मंदिर के नाम पर कब्जा बना था।

पकड़े गए कुख्यात अपराधी मुकेश रवानी ने बताया कि बीते 3 अगस्त को बोधगया के डीलर की  हत्या सुपारी लेकर की गई थी। हत्याकांड में उसके साथ राजा रवानी एवं सोनू रवानी नामक अपराधियों द्वारा गोली मारकर की गई थी। प्रापर्टी डीलर की हत्या के बाद बुनियादगंज थाना अंतर्गत पेंट दुकान संचालक तीनों के द्वारा रंगदारी मांग को लेकर फायरिंग की गई थी। पकड़े गए मुकेश रवानी के विरुद्ध डेढ़ दर्जन से अधिक अपराधिक मामले जिले के विभिन्न थाना में दर्ज हैं। वहीं जितेंद्र यादव के विरुद्ध बोधगया थाने में एक मामला दर्ज है। एसएसपी आदित्य कुमार ने बताया कि पकड़े गए अपराधियों ने सघन पूछताछ में खुलासा किया कि यह सभी लोग सुपारी किलर गैंग बनाए हुए हैं। घटना में अन्य अपराधियों की गिरफ्तारी को लेकर सघन छापेमारी की जा रही है।