पटना

नीतीश कुमार ने जो सपने दिखाये,उन्हें जमीन पर उतारा : आरसीपी


जदयू के प्रखंड अध्यक्षों का प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न

पटना (आससे)। जदयू के २२ संगठन जिलों के प्रखंड अध्यक्षों का दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। इससे पूर्व २६ एवं २७ मार्च को १९ संगठन जिलों के प्रखंड अध्यक्षों का प्रशिक्षण हुआ था। इस तरह प्रखंड अध्यक्षों का प्रशिक्षण दो चरणों और चार दिनों में पूरा हुआ। प्रशिक्षण कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह थे। अध्यक्षता प्रदेश अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा ने की और संचालन जदयू प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष सुनील कुमार ने किया।

प्रशिक्षण के अंतिम दिन ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने ग्रामीण विकास की योजनाएं एवं समस्याएं मद्यनिषेध मंत्री सुनील कुमार ने प्रखंड स्तर की विधि व्यवस्था एवं पुलिस प्रशासन, पूर्व मंत्री एवं विधायक नरेन्द्र नारायण यादव ने राजस्व एवं भूमि सुधार के संबंध में राज्य सरकार की पहल और मोटिवेशनल स्पीकर नेयाज अहमद ने आंतरिक बदलाव विषय पर प्रशिक्षण दिया। इस अवसर पर विधान पार्षद प्रो. रामवचन राय, संजय कुमार सिंह उर्फ गांधीजी, ललन सर्राफ, राष्ट्रीय सचिव रवीन्द्र सिंह, जदयू मीडिया सेल के प्रदेश अध्यक्ष डा. अमरदीप, प्रदेश महासचिव डा. नवीन कुमार आर्य, अनिल कुमार उपस्थित थे।

इस अवसर पर जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नेपोलियन बोनापार्ट के कथन ‘लीडर इज एक डीलर इन होप’ को बिहार में चरितार्थ किया। २००५ में उन्होंने बिहारवासियों को जिस कानून के राज और न्याय के साथ विकास की आशा और उम्मीद बंधाई, जो सपने दिखाए, उन्हें जमीन पर उतारा।

इसके साथ ही उन्होंने सार्वजनिक जीवन में कैसा व्यवहार होना चाहिए, उसका बेंचमार्क भी स्थापित किया। उन्होंने प्रखंड अध्यक्षों से कहा कि संगठन का पहला काम है लोगों और निष्ठावान कार्यकर्ताओं को जोडऩा। आप सभी संकल्प लें कि एक भी कदम ऐसा नहीं उठायेंगे, जिससे हमारा एक भी साथी संगठन से अलग हो।

ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के काम का देश में कोई दूसरा उदाहरण नहीं। बिहार में आज कई ऐसी योजनाएं चल रही हैं, जो बिहार से बाहर कहीं नहीं हैं। जीविका नीतीश का ड्रीम प्रोजेक्ट है और इसके तहत अब तक १० लाख ९० हजार ९३२ स्वयं सहायता समूह बन चुके हैं।

मद्यनिषेध मंत्री सुनील कुमार ने पुलिस बिल की चर्चा करते हुए कहा कि इसको लेकर विपक्ष द्वारा किया जा रहा दुष्प्रचार निंदनीय है। इसमें पुलिस को कोई ऐसा अधिकार नहीं दिया गया है, जो संविधान-सम्मत न हो। उन्होंने कहा कि शराब को लेकर कोई सूचना मिलती है, तो जरूर दें। आपके सहयोग से ही नशामुक्ति का प्रयास सफल हो सकता है।

पूर्व मंत्री एवं विधायक नरेन्द्र नारायण यादव ने कहा कि सरकार चिह्नित किये गये एक लाख २९ हजार ८४२ भूमिविहीन व गृहविहीन लोगों में से ९३ हजार से अधिक लोगों को वासभूमि दे चुकी है। शेष को इस वर्ष दिया जाना है। उन्होंने कहा कि आप सभी अपने-अपने इलाके में ऐसे वंचित लोगों को चिह्नित करें।