पटना

पटना: उच्च शिक्षा का बनेगा ब्लू प्रिंट


      • नयी शिक्षा नीति के कार्यान्वयन व एकेडमिक रिफार्म को बनेगी कमेटी
      • उच्चतर शिक्षण संस्थानों के बीच समन्वय को बनेगा सूचना प्रबंधन तंत्र
      • बिहार राज्य उच्चतर शिक्षा परिषद में बढ़ेंगे और भी पद

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में उच्च शिक्षा का ब्लू प्रिंट बनेगा। नयी शिक्षा नीति कार्यान्वित होगी। इसके तहत उच्च शिक्षा में एकेडमिक रिफार्म होगा। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने गुरुवार को बिहार राज्य उच्चतर शिक्षा परिषद की बैठक की अध्यक्षता करते हुए इस बात की आवश्यकता जतायी कि परिषद द्वारा नैक, एकेडमिक रिफार्म एवं नयी शिक्षा नीति पर बनने वाली कमेटियां द्वारा राज्य के शैक्षणिक संस्थानों में उत्कृष्टïता के लिए सक्रिय भूमिका निभायी जाय एवं सरकार को उच्च शिक्षा हेतु एक ब्लू प्रिंट प्रस्तुत किया जाय।

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी बिहार राज्य उच्चतर शिक्षा परिषद के पदेन अध्यक्ष भी हैं। शिक्षा मंत्री श्री चौधरी ने बिहार राज्य उच्चतर शिक्षा परिषद को राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान के माध्यम से अधिक से अधिक उच्च शिक्षण संस्थानों को अनुदान प्राप्त कराने के लिए राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (नयी दिल्ली) से सम्पर्क बनाये रखने का निर्देश दिया।

बिहार राज्य उच्चतर शिक्षा  परिषद के सभागार में चली बैठक में परिषद द्वारा राज्य के उच्चतर शिक्षण संस्थानों के बीच बेहतर समन्वय, पारदर्शिता एवं स्पष्टï नीति के उद्येश्य से राज्य स्तर पर सूचना प्रबंधन तंत्र (एमआईएस) विकसित करने का प्रस्ताव पारित किया गया। इसके अलावा परिषद के कार्यों की प्रकृति एवं उसके अनुश्रवण में अत्यधिक विस्तार को देखते हुए, परिषद को सक्षम बनाने के लिए आवश्यकतानुसार नये पदों के सृजन के भी प्रस्ताव पारित किये गये।

शिक्षा विभाग के अपर मुख्यसचिव ने कहा कि राज्य के सभी परम्परागत विश्वविद्यालय अपने न्यूनतम आवश्यक आधारभूत संरचना का आकलन कर परिषद को एक प्रस्ताव दें। इसके आधार पर परिषद आधारभूत संरचना के निर्माण की प्रक्रिया एवं लागत संबंधी प्रस्ताव राज्य सरकार को उपलब्ध कराये।

बैठक में बिहार राज्य उच्चतर शिक्षा  परिषद के माध्यम से राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान के विभिन्न मदों के अंतर्गत उच्च शिक्षण संस्थानों को उपलब्ध कराये गये अनुदान एवं वास्तविक स्थिति से परिषद के सदस्यों को अवगत कराया गया। प्रारंभ में शिक्षा विभाग के सचिव असंगबा चुबा आओ, जो बिहार राज्य उच्चतर शिक्षा परिषद के सदस्य सचिव-सह-राज्य परियोजना निदेशक भी हैं, ने परिषद के कार्यों एवं दायित्व की चर्चा की। परिषद के उपाध्यक्ष डॉ. कामेश्वर झा के धन्यवाद ज्ञापन से बैठक समाप्त हुई।

बैठक में उद्योग विभाग के सचिव नर्मदेश्वर लाल, वित्त विभाग के सचिव प्रेम सिंह मीणा, विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग के संयुक्त सचिव गजेंद्र मिश्रा, उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. रेखा कुमारी, दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एच. सी. एस. राठौर, पटना विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. गिरीश कुमार चौधरी, मुंगेर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रंजीत कुमार वर्मा, उच्च शिक्षा के उपनिदेशक अजीत कुमार एवं डॉ. दीपक कुमार सिंह तथा बिहार राज्य उच्चतर शिक्षा  परिषद के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी शिवेश रंजन एवं योगेश कुमार भी शामिल थे।