पटना

ओम नम: शिवाय, हर हर महादेव की ध्वनि से गुंजायमान रहा गगनमंडल


शिवालयों में पूजा-अर्चना के लिए उमड़ी भीड़

पटना (आससे)। महाशिवरात्रि पर शिवभक्ति में रमी रही राजधानी पूर्वाह्न में रूद्राभिषेक की वेदध्वनि और अपराह्न में शोभायात्रा झांकी दर्शन में ऊं नम: शिवाय, हरहर महादेव की ध्वनि से गुंजायमान रहा गगनमंडल। महावीर मंदिर खाजपुरा शिव मंदिर, बोरिंग रोड चौराहा शिवालय, पंचमुखी हनुमान मंदिर बोरिंग केनाल रोड, राजापुर पुल स्थित शिवालय, पंच शिवमंदिर कंकड़बाग, जालेश्वर नाथ महादेव मंदिर, आनंद नाथ महादेव मंदिर, सिद्धिनाथ बोलबम मंदिर, शिवानी पार्क में शिवार्चन, अभिषेक, रूद्राभिषेक करनेवाले श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी।

विभिन्न मुहल्लों में स्थित शिवालयों में रूद्राभिषेक, भजन, सत्संग का आयोजन हुआ। आनंद नाथ महादेव मंदिर में पूर्वाह्नï में अष्टयाम संपन्न हुआ। अष्टयाम पश्चात आरंभ हुआ अभिषेक पूजन। पूजनोपरांत शिव विवाह में बारात की झांकी निकाली गयी। कंकड़बाग के विभिन्न मुहल्लों से गुजरते हुए झांकी दर्शन शोभायात्रा श्रद्धालुओं को आकर्षित किया।

संत पशुपतिनाथ वेद विद्यालय में प्राचार्य वेदाचार्य पं. अक्षय तिवारी ने पं. अजीत तिवारी, पं. अभिनंदन तिवारी सहित बटुक ब्रह्मचारियों के साथ महाशिवरात्रि पर रूद्राभिषेक किया। मनोकामना शिव मंदिर बैकमैंस कॉलेज में मिथिलेश कुमार सिन्हा के मार्गदर्शन में रूद्राभिषेक पूजन किया गया। कॉलोनी की महिला श्रद्धालुओं ने समवेत स्वर में लोक भजन गाकर भगवान शिव को भक्ति अर्पित की।

गंगाजल, दुध, मंदार पुष्प, पुष्पमाल, पंचामृत, पंचगव्य, अभिषेक सहित फल, मिष्ठन आदि अर्पण कर शिवार्चन किया, ध्यान लगाये, स्त्रोत गान, सत्संग, स्वाध्याय, नृत्य, गीत, जागरण पूर्वक महाशिवरात्रि मनाकर भगवान शिव से कामना सिद्धि का वरदान मांगा।

भगवान भोलेनाथ सबका करें भला

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने खाजपुरा, बेली रोड स्थित शिव मंदिर के निकट महाशिवरात्रि शोभा यात्रा के अभिनंदन महोत्सव में सम्मिलित होकर भगवान भोलेनाथ, मां पार्वती एवं उनकी सवारी भगवान नंदी की आरती कर पूरे बिहार में सुख, शांति एवं समृद्घि की कामना की। महाशिवरात्रि महोत्सव के अवसर पर निकली शोभा यात्रा में शामिल संगठनों को प्रतीक चिह्न भेंटकर मुख्यमंत्री ने स्वागत किया। महाशिवरात्रि महोत्सव के आयोजकों ने मुख्यमंत्री को अंगवस्त्र एवं प्रतीक चिह्नï भेंटकर अभिनन्दन किया।

शोभा यात्रा में निकली भगवान भोलेनाथ की टोली का भव्य आरती और पुष्प वर्षा से स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री ने शिव मंदिर, खाजपुरा जाकर भगवान भोलेनाथ एवं मां पार्वती की पूजा अर्चना भी की। इस अवसर पर पत्रकारों से बात करते हुये मुख्यमंत्री ने राज्यवासियों को महाशिवरात्रि की शुभकामनायें दी और राज्य की सुख, शांति एवं समृद्धि के साथ-साथ समाज में प्रेम, शांति, सद्भाव एवं भाईचारे की कामना की।

शोभायात्राएं बनीं आकर्षण, निहारते रहे श्रद्धालु

श्री श्री महाशिवरात्रि महोत्सव शोभा यात्रा अभिनंदन समिति द्वारा दीघा के विधायक सह कार्यक्रम संयोजक डा. संजीव चौरसिया के नेतृत्व में आज महाशिवरात्रि के शुभ अवसर पर २२ विभिन्न समितियों के द्वारा पटना के अलग-अलग स्थानों से शोभा यात्रा की भव्य झांकियां निकाली गयी जिसका भव्य स्वागत शिव मंदिर, बेलीरोड, खाजपुरा के पास किया गया।

इस समारोह का आयोजन में मुख्य अतिथि के रूप में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उप मुख्यमंत्री रेणु देवी, राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी, बिहार सरकार के मंत्री विजय कुमार चौधरी, जनक राम, बिहार प्रदेश भाजपा के संगठन मंत्री नागेन्द्र जी, संगठन मंत्री शिव नारायण महतो, विधान पार्षद सह भाजपा राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी संजय मयूख, प्रदेश मंत्री देवेश कुमार, प्रदेश मंत्री अमृता भूषण, मीडिया प्रभारी अशोक भट्ट, मृत्युजंय झा के साथ-साथ बिहार सरकार के कई मंत्री, सांसद, विधायक, विधान पार्षद, भाजपा के कई वरिष्ठ पदाधिकारी एवं गणमान्य लोगों के साथ-साथ संत समाज के गणमान्य, शिव परिवार (शिवचर्चा) के गणमान्य, गायत्री परिवार के सदस्य, पतंजलि परिवार के गणमान्य, श्री श्री परिवार के सदस्य एवं अन्य कई धार्मिक परिवार के गणमान्य के गरिमामयी उपस्थिति में हुआ।

इस आयोजन का मुख्य आकर्षण केन्द्र सांस्कृतिक कार्यक्रम, भजन संध्या एवं गंगा आरती रहा जो भक्तों को लुभाता रहा तथा उनका उत्साह भी बढ़ाता रहा। इस झांकी में एक से बढक़र एक भोलेशंकर और पार्वती की बनी जोड़ी ने मनमोहक नृत्य प्रस्तुत किया। चारों तरफ हर-हर महादेव की गुजों से पूरा वातावरण शिवमय हो गया। इस बार की अनोखी झांकियों में कोरोना को लेकर सभी श्रद्धालुगण मास्क पहनकर आये हुए थे।

महावीर मंदिर में हुआ 48 रुद्राभिषेक

प्रकाश पूंज के रूप शिवलिंग की उत्पत्ति के आयोजन महाशिवरात्रि के अवसर पर पटना का महावीर मंदिर भक्तिमय रहा। सुबह पांच बजे से ही शिवलिंग के जलाभिषेक और दर्शन के लिए भक्तों की कतार लगी। हनुमान  जी के मुख्य गर्भ गृह के पूरब स्थित शिवलिंग पर सुबह 11 बजे तक सैकड़ों भक्तों ने जलाभिषेक और दुग्धाभिषेक किया। इसके बाद बुकिंग के अनुसार कुल 12 परिवारों ने रुद्राभिषेक पूजन किया।

उधर ऊपरी मंजिल पर शीशा मंडप में सुबह पांच बजे से ही रुद्राभिषेक पूजन शुरू हो गया। जगमग रोशनी में सुनहरे मंडप की शोभा देखने लायक थी। पंडित भवनाथ झा ने बताया कि दुध, दही, मधु, घी, शक्कर, नारियल पानी और गंगाजल से रुद्राभिषेक पूजन हुए। समस्त पूजन सामग्री महावीर मन्दिर की ओर से दिया गया। महावीर मन्दिर में बुकिंग शुल्क के बाद सारी व्यवस्था मन्दिर प्रबंधन की ओर से की जाती है। भूतल स्थित शिवलिंग को गेंदे की माला से सजाया गया था।

यहां भी सुबह पांच बजे से ही रुद्राभिषेक पूजन शुरू हुआ और रात 11 बजे तक जारी रहा। महावीर मन्दिर के तीनों शिव स्थानों को मिलाकर कुल 48 परिवारों के एक सौ से अधिक भक्त रुद्राभिषेक पूजन में शामिल हुए। महावीर मन्दिर न्यास द्वारा स्थापित और संचालित हाजीपुर के कोनहारा घाट पर स्थित विशालनाथ महादेव मन्दिर में सुबह से ही भक्त उमड़ पड़े। दिनभर अभिषेक के बाद परंपरागत विधि विधान से शिव विवाह का आयोजन किया गया।

बैंड-बाजे के साथ भूतप्रेत और अघोर भी हुए शामिल

हर हर महादेव उद्घोष के साथ खगौल की सडक़ों पर धूमधाम से निकली भगवान भोलेनाथ की बारात। इसे देखने के लिए नगर के सडक़ों के दोनों किनारे जनसैलाब उमड़ पड़ा। जगह-जगह शिवभक्तों ने भगवान शिव कि आरती उतारे और फूल बरसा कर स्वागत किया गया। बारात में बैंड बाजा के साथ धूमधाम से भगवान शिव, पार्वती,  हनुमान, भगवान गणेश के अलावा अन्य देवताओं की झांकी भी शामिल किया गया था।

भगवान शिव की पालकी को बड़े आकर्षक ढंग से सजाई गई जिसे लोग कंधे पर उठा नगर का भ्रमण कराया। यह बारात धर्म प्रेमी संघ ,खगौल के द्वारा लालचौक स्थित ठाकुरबाड़ी से निकल कर,मोती चौक, चक्रदाहा, जमालुद्दीनचक, लोको कॉलनी, जोड़ा तालाब, नगर से जयराम बाजार होते हुए आनंदपुरी व ठाकुरबाड़ी में जाकर संपन्न हुई। रात्रि में भगवान शिव और पार्वती के विवाह का भव्य आयोजन किया गया जिस में खास कर महिलाओं की भारी रातभर जमी रही। इस विवाह के मौके पर महिलाओं ने विवाह गीतों से सब का मनमोह ली।

धर्म प्रेमी संघ, लखन लाल ठाकुरवाडी मंदिर, लाल चौक आयोजन समिति के अध्यक्ष रितेश कुमार उर्फ विट्टू, भरत पोद्दार, आशुतोष श्रीवास्तव, पप्पू सिंह, अविनाश कुमार पिंटू , राजेश आदि ने बताया कि करीब 62 वर्षो से महाशिवरात्रि के इस भव्य शोभा यात्रा का आयोजन तमाम  खगौलवासियों के सहयोग से हर साल नगर में आपसी प्रेम और सौहार्द बनाये रखने के लिए किया जाता है।

इसमें चंदू प्रिंस, राजनाथ राय, सरवन कुमार, नवीन कुमार, पप्पू सिंह, सुनील चंद्रवंशी, रंजीत चंद्रवंशी, जय राम यादव, संतोष पाल ,विक्की, गोपी, पवन, श्रवण कुमार, कृष्णा पासवान आदि ने बढ़-चढ़ कर सहयोग किये। वही दूसरी ओर महाशिवरात्रि के अवसर पर लाल चौक स्थित ठाकुरबाड़ी मंदिर , लोको कॉलोनी ,रेलवे न्यू कॉलोनी, नेउरा कॉलोनी,थाना कुआं स्थित शिव मंदिर, महादेव स्थान आदि मंदिरों में भगवान शिव के दर्शन ,पूजा–अर्चना और अभिषेक के लिए शिव भक्तों की भारी भीड़ दिन भर लगी रही।