पटना

बेगूसराय: बहुत हुई पत्रबाजी अब करे प्राथमिकी दर्ज: डीईओ


बेगूसराय (आससे)। बहुत हुई पत्रबाजी अब करो प्राथमिकी दर्ज कराने की तैयारी। उक्त बातें समग्र शिक्षा अभियान कार्यालय के सभागार में आयोजित लेखापाल एवं जेई की संयुक्त बैठक के दौरान जिला शिक्षा पदाधिकारी रजनीकांत परवीन, समग्र शिक्षा अभियान के डीपीओ राजकुमार शर्मा ने संयुक्त रूप से सभी लेखापाल जेई एवं प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को आदेश दिया कि सभी विद्यालयों से उपयोगिता प्रमाण पत्र 6 फरवरी तक जमा करवाये।

डीपीओ समग्र शिक्षा अभियान के राजकुमार शर्मा ने कहा कि कई बार पत्र के माध्यम से सभी को उपयोगिता प्रमाण पत्र विभाग में जमा कराने का आदेश दिया गया था। इसके बावजूद लगभग 42% ही विद्यालय के प्रधानों ने उपयोगिता प्रमाण पत्र जमा करवाए थे। अब सवाल उठता है कि आखिर कौन सी वजह है कि उपयोगिता प्रमाण पत्र जमा करने से विद्यालय प्रधान परहेज कर रहे हैं।

इसी को लेकर तल्ख टिप्पणी करते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारी रजनीकांत परवीन ने डीपीओ से समग्र शिक्षा अभियान के राजकुमार शर्मा को कहा कि उन सभी विद्यालय प्रधान की सूची लाएं जो उपयोगिता प्रमाण पत्र अभी तक जमा नहीं किए हैं उन सभी के ऊपर आप प्राथमिकी दर्ज करवाने की तैयारी करें। इसमें हम आपके साथ हैं किसी भी तरह की विभागीय कार्य में उदासीनता बरतने वाले विद्यालय प्रधानों की खैर नहीं होगी। बहुत ही पत्रबाजी अब उनके ऊपर करें कार्रवाई। तारीख पर तारीख मिलते रहे और ये जनाब विभागीय आदेश को नजरअंदाज करते रहे।

बताते चलें कि जिले के लगभग 58% विद्यालयों ने अभी तक उपयोगिता प्रमाण पत्र विभाग को उपलब्ध नहीं करवाए हैं। जो की सत्र 2018-19 और 2019-20 सत्र से संबंधित उपयोगिता प्रमाण पत्र की मांग की जा रही है। ज्ञात हो कि सरकार के द्वारा विभिन्न योजनाओं में राशि शिक्षा विभाग को मुहैया करवाई थी। जिसके तहत शिक्षा विभाग ने सभी विद्यालयों को राशि भेजा गया। लेकिन इस संदर्भ में उपयोगिता प्रमाण पत्र विद्यालयों ने जमा नहीं की। जिससे विभाग को एक ही कार्य के लिये कई बार पत्र लिखना पड़ रहा है।

इसलिए आखरी डेट लाइन देते हुए कहा है कि 6 फरवरी के बाद उन सभी विद्यालय प्रधान के ऊपर प्राथमिकी दर्ज करवाई जाएगी जो उपयोगिता प्रमाण पत्र जमा नहीं करेंगे। वहीं विभिन्न योजनाओं से संदर्भित मामलों की भी समीक्षा बैठक के दौरान की गई। वहीं बैठक के दौरान लंबित पड़े भवन निर्माण की भी समीक्षा की गई और आदेश दिया गया कि जल्द से जल्द उसे पूरा कर रिपोर्ट सौपे।