Latest News नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

सपाट खुले भारतीय शेयर बाजार, निफ्टी और सेंसेक्स दोनों लाल निशान में


नई दिल्ली, । भारतीय शेयर बाजार की बुधवार के सत्र में सुस्त शुरुआत हुई। बाजार के मुख्य सूचकांक एक सीमित दायरे में काम कर रहे हैं। खबर लिखे जाने तक सेंसेक्स 134.30 अंक गिरकर 59,592. 71 पर और निफ्टी 25.90 अंक गिरकर 17634.25 अंक पर है।

एनएसई पर सुबह 9:50 बजे तक 1270 शेयर हरे निशान में और 624 शेयर लाल निशान में कारोबार कर रहे थे। निफ्टी के ऑटो, मेटल, रियल्टी, एनर्जी और इन्फ्रा इंडेक्स में तेजी के साथ कारोबार हो रहा है, जबकि आईटी और एफएमसीजी इंडेक्स में दबाव है।

टॉप गेनर्स और लूजर्स

सेंसेक्स में टाटा स्टील, एक्सिस बैंक, भारती एयरटेल, एचडीएफसी, एमएंडएम, एलएंडटी, रिलायंस, एचडीएफसी बैंक, टाइटन, पावर ग्रिड और बजाज फाइनेंस बढ़ने वाले शेयरों में शामिल हैं।

इन्फोसिस, एचसीएल टेक, एशियन पेंट्स, एचयूएल, सनफार्मा, विप्रो, टीसीएस, नेस्ले, टेक महिंद्रा, मारुति सुजुकी, आईटीसी और कोटक महिंद्रा बैंक, इंडसइंड बैंक और एनटीपीसी का शेयर गिरावट के साथ खुले हैं।

दुनिया के बाजारों का हाल

एशिया के बाजारों में मिला-जुला कारोबार हो रहा है। जापान, शंघाई और हांगकांग गिरावट के साथ एवं सियोल के बाजार हरे निशान में कारोबार कर रहा है। फॉरेन पोर्टफोलियो इन्वेटर्स (FPI) की ओर से मंगलवार के सत्र में 810.50 करोड़ रुपये के शेयर बेचे गए थे।

रुपये में सात पैसे की गिरावट

डॉलर के मुकाबले रुपया 7 पैसे गिरकर 82.11 के स्तर पर है। रुपये में गिरावट की वजह कच्चे तेल की कीमत में तेजी और घरेलू शेयर बाजार का लाल निशान में होना है। इंटरबैंक फॉरेन एक्सचेंज के अनुसार, डॉलर के मुकाबले रुपया 82.10 पर खुला था, जिसके बाद तुरंत शुरुआती कारोबार में ही 82.11 पर पहुंच गया। मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 82.04 पर बंद हुआ था। अमेरिका मुद्रा की मजबूती दर्शाने वाला डॉलर इंडेक्स हल्की बढ़त के साथ 101.78 पर है।