Latest News नयी दिल्ली बिजनेस

अडानी समूह में हिस्सेदारी वाले तीन विदेशी फंड के खाते फ्रीज, गौतम अडानी की कंपनियों के शेयर धड़ाम


  1. उद्योगपति गौतम अडानी की कंपनियों में हिस्सेदारी वाले तीन विदेशी फंड के खाते फ्रीज कर दिए गए हैं। नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (एनएसडीएल) ने तीन विदेशी फंड्स अलबुला इन्वेस्टमेंट फंड, क्रेस्टा फंड और एपीएमएस इन्वेस्टमेंट फंड के खाते फ्रीज कर दिए हैं। इन फंड पर आरोप है कि नई गाइडलाइंस के मुताबिक इन फंड्स ने एनएसडीएल को जरूरी केवाईसी सूचनाएं मुहैया नहीं कराईं। इन फंड के पास अडानी समूह की कंपनियों में 43,500 करोड़ रुपए से ज्यादा के शेयर हैं।

इस खबर के सामने आते ही शेयर बाजार में अडानी समूह की कंपनियों के शेयर में गिरावट आना शुरु हो गई और देखते-देखते सभी अडानी कंपनियों के शेयर धड़ाम हो गए। हालत यहां तक पहुंची कि इन कंपनियों पर लोअर सर्किट लगाना पड़ा। लोअर सर्कििट ऐसी प्रक्रिया है जिसके तहत किसी कंपनी के शेयरों के दामों में एक तय सीमा से अधिक कमी दिखती है तो उन शेयरों की बिक्री और खरीद रोक दी जाती है।

एनएसडीएल ने जिन तीन फंड के खाते फ्रीज किए हैं इनकी अडानी एंटरप्राइजेज में 6.82 फीसदी, अडानी ट्रांसमिशन में 8.03 फीसदी, अडानी टोटल गैस में 5.92 फीसदी और अडानी ग्रीन में 3.58 फीसदी हिस्सेदारी है। एनएसडीएल की वेबसाइट के अनुसार, इन खातों को 31 मई को या उससे पहले ही फ्रीज कर दिया गया था। खाते फ्रीज होने से ये फंड अब न तो अपने खाते के शेयर बेच सकते हैं और न ही नए शेयर खरीद सकते हैं। ये तीन फंड्स बाजार नियामक सेबी में विदेशी पोर्टफोलियो इन्वेस्टर्स के तौर पर रजिस्टर्ड हैं और मॉरीशस से अपना कामकाज चलाते हैं।